Monday , April 24 2017
Home / Social Media / महिलाओं को इंटरनेट पर मिलने वाली धमकियों के मद्देनजर एंटी-ट्रॉलिंग ऐप लांच करेगी सरकार

महिलाओं को इंटरनेट पर मिलने वाली धमकियों के मद्देनजर एंटी-ट्रॉलिंग ऐप लांच करेगी सरकार

दिल्ली : केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने शुक्रवार को कहा कि महिलाओं को इंटरनेट पर मिलने वाली धमकियों के मद्देनजर, सरकार जल्द ही ‘I am Trolled’नामक एक ऐप लाएगी, जिससे धमकी या ट्रॉल की शिकार महिलाएं मदद ले सकेंगी।

महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) लेडीज ऑर्गनाइजेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम वेलनेस रूल्स-प्रोएक्टिव वेल बीईंग के दौरान कहा, ‘सोशल मीडिया पर शारीरिक उत्पीड़न की धमकियों तथा ट्रॉलिंग  से निपटने के लिए जल्द ही ऐप लाया जाएगा। यह देखना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि सोशल मीडिया पर पुरुषों की तरह महिलाएं भी गाली-गलौच दे रही हैं।

मेनका ने कहा, ‘शाउटिंग ऐप’ की अतिरिक्त सुविधा के साथ महिलाओं के लिए ‘पैनिक बटन’ मार्च के अंत तक काम करना शुरू कर देगा, क्योंकि अधिकांश मोबाइल फोन कंपनियां मोबाइल में इस विशेषता को डालने के काम में लगी हैं।’

मंत्रालय दो वर्षों के भीतर 600 नए वन स्टॉप हेल्प सेंटर ‘सखी’ स्थापित करने की योजना बना रहा है, जहां महिलाएं घरेलू हिंसा, स्वास्थ्य तथा कानूनी मुद्दों पर मदद ले सकेंगी।

उन्होंने कहा, “हम वूमेन इंटर प्रेन्योरशिप काउंसिल की स्थापना करने जा रहे हैं और अपने ऑनलाइन पोर्टल ‘Mahila-e-Haat’ को लेकर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन के साथ टाइअप किया है, जहां महिलाएं घर बैठे अपना उत्पाद बेच सकेंगी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT