Saturday , September 23 2017
Home / Delhi News / ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया अस्थायी वीजा प्रोग्राम-457, हजारों भारतीय मुश्किल में

ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया अस्थायी वीजा प्रोग्राम-457, हजारों भारतीय मुश्किल में

नई दिल्ली। कुछ दिन पहले भारत के दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने मंगलवार को बड़ा कदम उठाते हुए ऑस्ट्रेलिया का एक महत्वपूर्ण अस्थायी वीजा प्रोग्राम वीजा-457 रद्द कर दिया है।इस वीजा पर ऑस्ट्रेलिया में 95 हजार से अधिक विदेशी कार्यकर्ता काम कर रहे हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह न्यूज़ 18 के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई सरकार के इस कदम के बाद सबसे अधिक भारतीय का भविष्य खतरे में पड़ गया है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने इस फैसले की घोषणा करते हुए बताया कि देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए यह कदम उठाना जरूरी हो गया था। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टर्नबुल ने कहा, ‘हम आप्रवासियों का देश हैं, लेकिन यह भी सच है कि ऑस्ट्रेलिया में नौकरियों के लिए ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए।’ इससे पहले ट्रम्प ने विदेशियों के लिए अमेरिका वीजा नीति में बदलाव किया था।

मैल्कम ने कहा, ‘हम अस्थायी विदेशी कामगारों को हमारे यहाँ आने की अनुमति देने वाले 457 वीजा समाप्त कर रहे हैं। हम 457 वीजा उन नौकरियों तक पहुँचने का जरिया नहीं बनने देंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के लोगों को मिलनी चाहिए। ‘प्रधानमंत्री ने कहा कि हुनरमंदी के नौकरियों के क्षेत्र में वह’ ऑस्ट्रेलियाई फर्स्ट’ की नई नीति अपनाने जा रहे हैं।

वीजा 457 कार्यक्रम के तहत कंपनियों को हुनरमंदी नौकरियों में विदेशी कामगारों को चार साल तक काम करने की अनुमति मिलती है। रिपोर्टों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में ऐसे कार्यकर्ताओं की कमी मानी जाती है।

TOPPOPULARRECENT