Monday , August 21 2017
Home / Uttar Pradesh / योगी राज में बजरंग दल इस तरह बढ़ा रहा है अपनी ताकत !

योगी राज में बजरंग दल इस तरह बढ़ा रहा है अपनी ताकत !

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से हिंदूवादी संगठन ‘बजरंग दल’ खुद को मज़बूत करने में जुटा है। बजरंग दलों के कैंपों में युवा बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। बजरंग दल का कहना है कि युवाओं का संगठन की ओर रुझान हमारी कोशिशों का नतीजा है ।

यूपी के कई जिलों में आयोजित किए गए कैंप में युवाओं की तादाद उम्मीद से ज्यादा है। ब्रज इलाके में पिछले साल बजरंग दल द्वारा आयोजित किए गए कैंप में 240 युवाओं ने भाग लिया था लेकिन इस बार 400 युवा कैंप में शामिल हुए।

संगठन के सदस्यों का कहना है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड का युवा बहुत ही उत्साहित होकर कैंप में हिस्सा ले रहे हैं। बजरंग दल के संयोजक सुरेंद्र मिश्रा ने कहा कि सभी कैंप के मुकाबले ब्रज कैंप में ज्यादा युवा ट्रेनिंग कर रहे हैं।

कैंप के बारे में जानकारी देते हुए बजरंग दल के ब्रिज इलाके के उपाध्यक्ष सुनील पराशर ने कहा कि यहां ट्रेनिंग में युवाओं को मार्शल आर्ट, हर्डल जम्पिंग, एयरगन फायरिंग, रस्सियों के द्वारा ऊंचाई पर चढ़ना और लाठी चलाना सिखाया जा रहा है ताकि किसी युद्ध के समय में वे इन तरकीबों का इस्तेमाल कर सकें।

पराशर ने कहा कि 30 मई को यह ट्रेनिंग खत्म होगी। यह ट्रेनिंग ब्रिज के सरस्वती शिशु स्कूल में कराई जा रही, जो कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का है। बजरंग दल द्वारा युवाओं के लिए 7 दिनों की ट्रेनिंग का आयोजन किया गया है।

इस कैंप में आर्मी की तरह ही ट्रेनिंग दी जा रही है। प्रदेश के फिरोज़ाबाद, हरदोई, मुरादाबाद, महोबा, महाराजगंज, भदौही जैसे जिलों में कैंप का आयोजन किया गया है। बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा ने बताया कि राष्ट्र को मजबूत करने के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है।

बजरंग दल भले ही मुश्किल हालात में निपटने के लिए ये ट्रेनिंग दे रहा हो लेकिन संगठन के कार्यकर्ता अकसर गुंडागर्दी करते नज़र आते हैं ।

TOPPOPULARRECENT