Monday , June 26 2017
Home / Khaas Khabar / UP: हथियार लेकर सड़क पर निकला बजरंग दल, शहर में फैलाई दहशत

UP: हथियार लेकर सड़क पर निकला बजरंग दल, शहर में फैलाई दहशत

फिरोजाबाद में बजरंग दल ने एक हफ़्ते का आत्मरक्षा और हथियार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जिसका समापन बुधवार को हो गया।

इस शिविर में प्रतिभागियों को आग्नेयास्त्रों, तलवारों का इस्तेमाल और अपने हाथों से खुद का प्रतिरक्षा करना सिखाया गया। लेकिन शिविर के समापन के दिन बजरंग दल के सदस्यों ने भारी असलहा के साथ शहर भर प्रदर्शन किया और पुलिस देखती रही।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, बजरंग दल ने 24 मई को राज्य के मेरठ, ब्रज, अवध और काशी जैसे चार जगहों पर आत्मरक्षा और हथियार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन शुरू किया था। ब्रज के लिए फिरोजाबाद में शिविर का आयोजित किया गया जबकि अवध के लिए हरदोई में शिविर डाला गया था।

फिरोजाबाद जिला इकाई के समन्वयक संतोष कुमार कहा, “यह शौर्य अभिशावर्धन प्रशिकेश शिविर था, जहां ब्रज क्षेत्र के जिलों से 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया। यहां आए लोगों को आत्मरक्षा तकनीक सीखाए गए और  तलवार जैसे हथियारों का इस्तेमाल करने का तरीका बताया गया। इस शिविर के दौरान प्रतिभागियों को बताया गया कि कैसे बाहरी आक्रमणकारियों से खुद की रक्षा की जाए। ”

उन्होंने कहा, “हमारा मानना ​​है कि राष्ट्र धर्म से ऊपर है। इसलिए किसी भी दिन अगर सरकार को विरोधी-राष्ट्रीय तत्वों या बाहरी शक्ति के खिलाफ लड़ने के लिए स्वयंसेवकों की आवश्यकता पड़ती है, तो हमारे लोग हथियारों के साथ तैयार मिलेगें।”

वहीं बजरंगदाल के कासगंज इकाई के समन्वयक आकाश सिंघल ने कहा, “प्रशिक्षण और व्यायाम के अलावा, स्वयंसेवकों को हिंदुत्व की शिक्षा और सामान्य जनता के साथ व्यवहार करने के तरीके भी सिखाए गए। खासतौर से आत्मरक्षा,  राष्ट्रवाद और धर्म की शिक्षा दी गई। ”

फिरोजाबाद की सड़क पर हथियारों के साथ प्रदर्शन करने के बारे में पूछे जाने पर बजरंग दल के नेताओं ने दावा किया कि सुरक्षा और एकता की भावना पैदा करने के लिए उन्होंने यह शांतिपूर्ण मार्च का आयोजन किया। खबरों के मुताबित, इस मार्च में लगभब 500 से अधिक लोग भारी हथियारों के साथ भाग लिया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने बताया, “हालांकि स्थानीय पुलिस ने प्रदर्शन के लिए अनुमति दी थी, लेकिन मुझे इस घटना में सार्वजनिक तौर पर हथियारों का प्रदर्शन करने की जानकारी नहीं है। अगर हथियारों के साथ कोई भी दृश्य फुटेज में सामने आए तो हम उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे जिन्होंने ऐसा किया है।”

Top Stories

TOPPOPULARRECENT