Saturday , October 21 2017
Home / World / VIDEO: मुलाकात के बाद शेख़ हसीना बोलीं- रोहिंग्या शरणार्थियों की समस्या पर ट्रंप से कोई उम्मीद करना बेकार

VIDEO: मुलाकात के बाद शेख़ हसीना बोलीं- रोहिंग्या शरणार्थियों की समस्या पर ट्रंप से कोई उम्मीद करना बेकार

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि वो रोहिंग्या मसले पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से मदद की उम्मीद नहीं रखती हैं।

रॉयटर्स को दिए इंटरव्यू में हसीना ने कहा कि सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में हुई बैठक के बाद कुछ मिनट के लिए उनकी मुलाकात ट्रंप से हुई थी। मीटिंग का आयोजन ट्रंप ने किया था, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के सुधारों पर चर्चा होनी थी।

शेख हसीना ने कहा, “उन्होंने (डोनल्ड ट्रंप) पूछा कि बांग्लादेश का हाल कैसा है? मैंने कहा कि म्यांमार शरणार्थियों की समस्या को छोड़ सब कुछ ठीक है। उन्होंने शरणार्थियों पर किसी तरह की कोई टिप्पणी नहीं की।”

शेख हसीना ने कहा कि शरणार्थियों के प्रति ट्रंप का रवैया स्पष्ट था, इसलिए उनसे मदद की उम्मीद नहीं की जा सकती है। “अमरीका पहले ही कह चुका है कि वे शरणार्थियों को नहीं स्वीकारेंगे। ऐसे में मैं उनसे क्या उम्मीद कर सकती हूं, खासकर राष्ट्रपति ट्रंप से।”

शेख हसीना फिलहाल संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क में हैं। वो गुरुवार को सभा को संबोधित करेंगी।

शेख़ हसीना ने कहा कि बांग्लादेश अमीर देश नहीं है फिर भी 1.6 करोड़ लोगों को खिला रहा है और पांच से सात लाख लोगों को और खिला सकता है। हम ये कर सकते हैं, हम अपना खाना रोहिंग्या शरणार्थियों के साथ साझा कर सकते हैं। हम यह करने के लिए तैयार हैं और हमारे लोग यह कर रहे हैं।

बता दें कि म्यांमार में जारी हिंसा के चलते पिछले तीन हफ्तों में 4 लाख से ज़्यादा रोहिंगिया मुसलमानों ने बांग्लादेश में शरण ली है।

देखें वीडियोः

"Why should I ask?"

Bangladesh PM Sheikh Hasina didn't ask Donald J. Trump for help with Rohingya refugees. Here's why.

Posted by Al Jazeera English on Tuesday, September 19, 2017

TOPPOPULARRECENT