Wednesday , June 28 2017
Home / India / VIDEO: सावधान! कहीं आपकी चीनी में प्लास्टिक तो नहीं

VIDEO: सावधान! कहीं आपकी चीनी में प्लास्टिक तो नहीं

क्या आप कभी सोच सकते हैं कि चीनी यानि शक्कर में भी कोई मिलावट हो सकती है। शायद ये आपकी सोच से भी दूर कि कोई चीनी में कैसे मिलावट कर सकता है । लेकिन चीनी को लेकर एक चौंकाने वाली खबर समाने आई है।

अब मिलावटखोर चीनी को भी नहीं छोड़ रहे हैं। वे चीनी में मिलावट कर आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह बताया जा रहा है कि चीनी में बारीक प्लास्टिक क्रिस्टल की मिलावट की जा रही है। चिकित्सकों के मुताबिक यह क्रिस्टल बेहद वायरल वीडियो के मुताबिक मिलावटखोर चीनी का वजन बढ़ाने के लिए इस तरह की काली करतूत कर रहे हैं।

खबरों के मुताबिक मिलावटखोर प्लास्टिक के विशेष प्रकार के क्रिस्टल जो देखने में एकदम चीनी की तरह लगते हैं, चीनी में मिला रहे हैं । ये क्रिस्टल चीनी की तरह की चमकीले, मगर उसके मुकाबले काफी सस्ते होते हैं।

आम लोगों को इसकी मिलावट का पता इसलिए नहीं चलता कि ये क्रिस्टल हल्की गर्मी में चीनी की तरह ही पिघल जाते हैं। यानी चाय, गर्म दूध में चीनी के साथ ही घुल जाते हैं। ठंडे होने पर चाय या दूध में हल्की मलाई की परत के रूप में जम जाते हैं। मगर सेहत के लिए बेहद घातक होते हैं।

प्लास्टिक क्रिस्टल में घातक पाली इथाइलीन केमिकल होता है। यह आंतों में चिपक जाता है और उसे सड़ा सकता है। आंत में छेद हो सकता है और उसकी कोशिकाओं को नुकसान होता है। इससे कैंसर के साथ ही अन्य खतरनाक बीमारियों की आशंका होती

जानकारों के मुताबिक मोटी सफेद दानेदार चीनी में मिलावट की आशंका कम होती है। वजन बढ़ाने के लिए इसमें मिलावट की जा सकती है। बारीक और गंदले रंग की चीनी में मिलावट की आशंका अधिक होती है। है।

अगर आपको मिलावटी चीनी होने का शक है तो उसकी पहचान बेहद सरल है। एक गिलास साफ और ठंडे पानी में एक चम्मच चीनी डालें। अगर चीनी पूरी तरह तली में बैठ जाए तो समझो चीनी शुद्ध है, अगर उसके कुछ क्रिस्टल ऊपर तैरने लगें तो उसमें मिलावट है।

किसी भी खाद्य पदार्थ में अगर आपको लगता है कि मिलावट है तो इसकी शिकायत आप उपभोक्ता अदालत में दर्ज करवा सकते हैं। इस तरह के मामलों को दर्ज करवाने के लिए आपको वकील की भी आवश्यकता नहीं होती है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT