Tuesday , September 19 2017
Home / Editorial / BMC के सफ़ाई कर्मचारी ने हासिल की MPhil डिग्री

BMC के सफ़ाई कर्मचारी ने हासिल की MPhil डिग्री

मुंबई – सभी चुनौतियों का सामना करते हुयें सुनील यादव ने कामयाबी की नई इबारत लिखी है सुनील ब्रिहंमुम्बाई मुंबई मुनिसिपल कारपोरेशन में सफ़ाई कर्मचारी है लेकिन उनमें तालीम हासिल करने का ज़ज्बा ऐसा था कि उन्होंने टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोसल साइंस से एमफिल की डिग्री हासिल कर ली है .


Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

सुनील जोकि सेंट्रल मुंबई के नाना चौक में सफ़ाई कर्मचारी का काम कर रहे है उन्होंने अब अपना मक़सद पीएचडी की उपाधि हासिल करना बनाया है .

अपनी कामयाबी पर पीटीआई से बात चीत में सुनील ने कहा कि वो आगे पीएचडी करना चाहते है ताकि सोसल सिस्टम और स्वीपर क्लास जैसे सफ़ाई कर्मचारी का समाज में क्या रोल है को गहराई से समझ पाए .उन्होंने एमफिल में सातवी पोजीशन हासिल की है .

लेकिन अपनी कामयाबी के बाद भी सुनील अपनी नौकरी करते रहना चाहते है .

सुनील ने बताया कि उनके BMC में सफ़ाई कर्मचारी थे और उनकी सेहत खराब होने पर उनको ये नौकरी मिली थी और उस समय उनकी शिक्षा सिर्फ़ हाई स्कूल तक थी उन्होंने बताया उनके परिवार के लियें उस समय ये नौकरी बहुत ज़रूरी थी वरना आर्थिक संकट का सामना करता पड़ता .

उन्होंने बताया कि उनके डिपार्टमेंट के आला अधिकारियों ने उनको पूरा सहयोग नही दिया ,छुट्टी देने में भी आनाकानी की लेकिन TISS अथॉरिटीज तब उनकी मदद की जिससे वो साउथ अफ्रिका की यात्रा पे जा पायें .

TOPPOPULARRECENT