Tuesday , June 27 2017
Home / Khaas Khabar / BSF जवान के बाद अब CRPF जवान का एक वीडियो हुआ वायरल

BSF जवान के बाद अब CRPF जवान का एक वीडियो हुआ वायरल

नई दिल्ली: बीएसएफ जवान तेज बहादुर ने खाने की शिकायत के बाद सीआरपीएफ के एक जवान का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में सीआरपीएफ जवान ने सेना और सीआरपीएफ को मिल रही सुविधाओं को लेकर सवाल उठाए हैं।

सीआरपीएफ के जवान का नाम जीत सिंह है। जीत सिंह ने अपने वीडियो में कहा है कि दोस्तों, मैं कांस्टेबल जीत सिंह। सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स का जवान हूं। मैं आप लोगों के जरिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री माननीय नरेंद्र मोदी तक एक संदेश पहुंचाना चाहता हूं।

यूट्यूब पर सीआरपीएफ जवान का यह वीडियो सोशल मीडिया पर अक्टूबर 2016 में डाला गया था। जीत सिंह मथुरा के रहने वाले हैं और 2012 में सीआरपीएफ में भर्ती हुए। जीत सिंह का यह वीडियो दो मिनट 51 सेकेंड का है। इस वीडियो में उन्होंने सेना और पैरामिलिट्री फोर्स में भेदभाव को लेकर सवाल उठाए हैं। वीडियो में उन्होंने कहा है “दोस्तों आर्मी को पेंशन भी है। हमलोगों की पेंशन थी वो भी बंद हो गई। बीस साल बाद हम नौकरी छोड़कर जाएंगे तो क्या करेंगे?’’

बता दें कि 2004 तक सीआरपीएफ में भी पेंशन की सुविधा थी, लेकिन 2004 के बाद भर्ती हुए जवानों और अफसरों को पेंशन नहीं मिलती है। सीआरपीएफ के जवानों के लिए कॉन्ट्रीब्यूटरी पेंशन की सुविधा है, जिसमें अपनी सैलरी का हिस्सा ही देना पड़ता है। रिटायर होने पर साठ फीसदी रकम मिल जाती है, जबकि बाकी 40 फीसदी रकम म्यूचुअल फंड में लगाया जाता है, जिसकी पेंशन मिलती है। वहीं, सेना में पेंशन के अलावा अब ‘वन रैंक वन पेंशन’ की सुविधा भी मिलने लगी है। अब अर्धसैनिक बलों ने भी ‘वन रैंक वन पेंशन’ की मांग उठाई है।

 

Top Stories

TOPPOPULARRECENT