Wednesday , March 29 2017
Home / International / फिलिस्तीन के समर्थन में कनाडा के लोगों ने उठाई इस्राईली समानों को बैन करने की मांग

फिलिस्तीन के समर्थन में कनाडा के लोगों ने उठाई इस्राईली समानों को बैन करने की मांग

प्रताकात्मक तस्वीर

फिलिस्तीनियों के समर्थन में कनाडा के लोगों ने इस्राईली उत्पादों के बहिष्कार की मांग तेज कर दी है। इसके संबंध में देश की जनता के बीच जाकर कैनेडा फार मिड्ल ईस्ट जस्टिस एंड पीस नाम की संस्था ने एक सर्वे की रिपोर्ट जारी की है।

इस सर्वे के मुताबिक, कनाडा के लोग चाहते हैं कि फिलिस्तीनी क्षेत्रों में इज्राईली शासन के तरफ से हो रहे यहूदी बस्तियों के निर्माण की आलोचना की जाए और इज्राईली सरकार की अलोचना की जाए।

सर्वे में कनाडाई लोगों ने कहा कि इज्राईली शासन अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का हनन कर रहा है और उसके बहिष्कार की फिलिस्तीनियों की मांग सही है।

गौरतलब है कि साल 2009 में अमरीका के भारी दबाव में इज्राइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने एक भाषण दिया था जिसमें उन्होंने फिलिस्तीनी स्टेट में असैन्यीकरण की प्रतिबद्धता जताई थी।

उसके एक साल बाद इज्राईल और फिलिस्तीनियों के बीच शांति-वार्ता फिर से शुरू हुई, लेकिन जल्द ही पटरी से उतर गई। इसका अंत यहूदी बस्तियों के निर्माण बंद होने के साथ हुआ था।

इसके बाद नेतन्याहू ने फिलिस्तीनी क्षेत्रों में नई यहूदी बस्तियों के निमार्ण की घोषणा कर दी थी। नेतन्याहू ने यह निर्माण संवेदनशील ‘ई1’ इलाके में करने को कहा था, जिसे पूर्वी यरुशलम के रूप में वेस्ट बैंक से अलग रखने की बात है। इज्राईल की इस घोषणा के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा था कि यह दो राष्ट्र समाधन नीति के लिए करारा झटका है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT