Sunday , May 28 2017
Home / Delhi News / CBSE की किताब में लड़कियों के फिगर पर कमेंट, ट्विटर पर बवाल

CBSE की किताब में लड़कियों के फिगर पर कमेंट, ट्विटर पर बवाल

नई दिल्ली- सीबीएसई के 12वीं के फिजिकल एजुकेशन की किताब को लेकर विवाद शुरु हो गया है। किताब में लिखा है कि जिन लड़कियों का फिगर 36,24,36 होता है वो सबसे बेस्ट होती हैं, किताब में छपी ये पंक्तियां सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। लोग इस कंटेंट पर तीखी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। ज्यादातर लोगों के कमेंट में लिखा है कि अगर सीबीएसई के किताबों में ये बातें होंगी तो भला हम अपने बच्चों को क्या सिखाएंगे और पढ़ाएंगे ?
किताब में एक पुरुष और महिलाओं के शारीरिक अंतर के बारे में बताया गया है, इसमें एक सवाल है कि किस शेप की महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं? इस सवाल के जवाब में किताब ने महिलाओं के तमाम तरह के फिगर का जिक्र करते हुए बताया है कि, जिनकी फिगर 36,24,36 होती है वैसी महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं.


इतना ही नहीं, किताब में इन बातों को समझाने के लिए मिस वर्ल्ड या मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाली प्रतिभागियों का भी उदाहरण दिया गया है। लोगों से कहा गया है कि अगर वे ऐसा फिगर चाहते हैं तो एक्सरसाइज करें।
इससे पहले सीबीएसई के 12वीं के बायलॉजी के एक प्रश्न पर विवाद हो चुका है, परीक्षा में पूछा गया था कि आपके इलाके की रिहायशी कल्याण संस्था ने ‘दफनाइए, जलाइए नहीं’ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया और जीव विज्ञान का स्टूडेंट होने के नाते आपको इसमें हिस्सा लेने के लिए इनवाइट किया गया है. तो ‘दफनाने को बढ़ावा देने और जलाने को निरुत्साहित करने के आपके तर्क की पुष्टि किस प्रकार करेंगे?’

Top Stories

TOPPOPULARRECENT