Friday , June 23 2017
Home / Khaas Khabar / चंडीगढ़: जामा मस्जिद के इमाम ने कहा, अज़ान की आवाज़ कम हो ताकि गैर-मुस्लिमों को न हो परेशानी

चंडीगढ़: जामा मस्जिद के इमाम ने कहा, अज़ान की आवाज़ कम हो ताकि गैर-मुस्लिमों को न हो परेशानी

चंडीगढ़ की जामा मस्जिद के इमाम मौलाना अजमल खान ने कहा है कि अजान की आवाज कम होनी चाहिए ताकि गैर-मुस्लिमों को इससे परेशानी न हो। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक उन्होंने शुक्रवार को यह बात कही। मौलाना ने कहा कि हमें हमारे पड़ोसियों को बेवजह परेशान नहीं करना चाहिए।

लाउडस्पीकर पर आवाज कम रखनी चाहिए जिससे लोग परेशान न हो। मेरा मानना है कि पड़ोसियों को परेशान करना गलत है और इसकी इजाजत इस्लाम नहीं देता। उन्होंने आगे कहा कि हम सहरी के लिए एकदम सुबह 3.40 बजे लाउडस्पीकर से घोषणा करते हैं। यह ऐसा समय है जब बाकी लोग सो रहे होते हैं। हमें ऐसा करने से बचना चाहिए।

यह एक संवेदनशील मुद्दा है और कोई भी इसे लेकर हमारे खिलाफ शिकायत कर सकता है और अदालत जाने के लिए लोग स्वतंत्र हैं। वहीं खान ने केरल की मस्जिद की मिसाल भी दी जहां इसी महीने केरल के मल्लापुरम क्षेत्र की सबसे बड़ी मस्जिद वालिया ने ध्वनि प्रदूषण कम करने की कोशिश में तय किया,कि दिन में लाउडस्पीकर से सिर्फ एक ही बार अजान दी जाएगी।

इसी साल अप्रैल महीने में सोनू निगम ने अजान की आवाज से नींद अपनी नींद टूट जाने को लेकर एक ट्वीट किया था जिसे लेकर काफी विवाद हुआ था। कई लोग उनके समर्थन के लिए सामने आए थे तो कई ने उनका विरोध किया था। गौरतलब है पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने कहा था कि अजान इस्लाम का अहम हिस्सा है। हालांकि अजान के लिए लाउडस्पीकर इस्लाम का अहम हिस्सा नहीं है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT