Friday , June 23 2017
Home / International / चीन ने लगाई रोक, मुसलमान अपने बच्चों के ये ‘इस्लामिक नाम’ नहीं रख सकते

चीन ने लगाई रोक, मुसलमान अपने बच्चों के ये ‘इस्लामिक नाम’ नहीं रख सकते

धार्मिक कट्टरता रोकने के लिए चीन ने सख्त रुख अपनाया है। चीन ने अशांत मुस्लिम बहुल शिनजांग प्रांत से ताल्लुक रखने वाले बच्चों के नाम ‘सद्दाम’ और ‘जिहाद’ रखने पर रोक लगा दी है।

ह्यूमन राइट वॉच ने कहा है कि शिनजांग के अधिकारियों ने हाल ही में दर्जन भर ऐसे नामों पर बैन लगा दिया था जो मुस्लिमों में काफी आम हैं।  

चीन ने इस्लाम, कुरान, मक्का, जिहाद, इमाम, सद्दाम, हज और मदीना जैसे नाम रखने पर रोक लगा दी है। बैन नामों की सूची से अगर किसी बच्चे का नाम रखा जाता है तो उसे राज्य द्वारा मिलने वाली सुविधाओं से दूर रखा जाएगा।

चीन ने यह कदम इस इलाके में आतंक के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए उठाया है। यह प्रांत अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिम समुदाय का गढ़ माना जाता है। शिनजांग इलाके में करीब एक करोड़ उइगर मुस्लिम रहते हैं।

ह्यूमन राइट वॉच ने बताया कि उइगर और बहुसंख्यक हान समुदाय में यहां संघर्ष आम है। हालांकि अभी नामों की पूरी सूची प्रकाशित नहीं हुई है। साथ ही यह भी साफ नहीं है कि इन नामों को बैन करने के पीछे क्या मानक हैं।

बता दें कि एक अप्रैल को शिनजांग के अधिकारियों ने सार्वजनिक स्थानों पर दाढ़ी और बुरके पर रोक के नए नियम जारी किए थे। इस नियम को नहीं मानने वालों को सजा की भी बात कही गई थी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT