Wednesday , July 26 2017
Home / International / मुस्लिम क्षेत्रों के निवासियों के डीएनए परीक्षण का विस्तार कर रहा है चीन

मुस्लिम क्षेत्रों के निवासियों के डीएनए परीक्षण का विस्तार कर रहा है चीन

बीजिंग। चीन निर्बाध तौर पर मुस्लिम क्षेत्र के निवासियों के डीएनए नमूनों के सामूहिक संग्रह के लिए तैयारी करता दिख रहा है। पश्चिमी चीन के झिंजियांग क्षेत्र में पुलिस ने एसोसिएटेड प्रेस को पुष्टि की कि वे डीएनए नमूने का विश्लेषण करने के लिए कम से कम 8.7 मिलियन अमरीकी डालर की खरीद करने की प्रक्रिया में हैं।

 

 

ह्यूमन राइट्स वॉच के पर्यवेक्षकों ने कहा कि उन्होंने डीएनए परीक्षण से संबंधित अतिरिक्त खरीद में 3 मिलियन डालर का सबूत देखा है। उन्होंने चेतावनी दी कि इस तरह के कार्यक्रम का उपयोग अपने राजनीतिक नियंत्रण के लिए किया जा सकता है। चीनी अधिकारियों ने पिछले साल कथित तौर पर पासिंग प्राप्त करने या विदेश जाने के लिए डीएनए नमूने, फिंगरप्रिंट और वॉयस रिकॉर्ड्स जमा करने के लिए झिंजियांग निवासियों की आवश्यकता के बाद यह कदम उठाया।

 

 

बेल्जियम विश्वविद्यालय में लियोवेन विश्वविद्यालय में जीनोम विश्लेषण और डीएनए गोपनीयता में विशेषज्ञता वाले एक कम्प्यूटेशनल जीवविज्ञानी यवेस मोरेऊ ने कहा कि यदि पूर्ण क्षमता पर इस्तेमाल किया जाता है, तो नए उपकरणों का उपयोग प्रति दिन 10,000 डीएनए नमूने तक करने के लिए किया जा सकता है।

 

 

चूंकि उसने 1989 में डीएनए प्रोफाइल इकट्ठा करना आरंभ किया, चीन ने 40 मिलियन से अधिक लोगों पर अद्वितीय आनुवांशिक जानकारी जमा कर ली है, जो चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय में फॉरेन्सिक शोधकर्ताओं द्वारा पिछले साल एक अध्ययन के मुताबिक दुनिया का सबसे बड़ा डीएनए डेटाबेस था।

 

ब्रिटिश समूह जीन वॉच के संस्थापक हेलेन वालेस ने कहा कि कई अन्य देशों के विपरीत, चीन में लोगों की गोपनीयता की सुरक्षा और गैरकानूनी होने से अपनी आनुवंशिक जानकारी को रोकने के लिए कानूनी सुरक्षा की कमी है। चीनी अधिकारियों ने उइघर्स के बीच धार्मिक उग्रवाद का सामना करने की मांग करते हुए अशांति को दबाने के लिए तेजी से आक्रामक कदम उठाए हैं।

 

उन लोगों ने कुछ क्षेत्रों में वाहनों के लिए अनिवार्य उपग्रह ट्रैकिंग प्रणाली शामिल की है। आतंक से संबंधित युक्तियों के लिए पुरस्कार और पर्दा पहनने वाले महिलाओं के खिलाफ प्रतिबंध और पुरुषों की बढ़ती दाढ़ी इसमें शामिल हैं। क्षेत्रीय लोक सुरक्षा ब्यूरो के एक अधिकारी ने झिंजियांग में डीएनए परीक्षण उपकरण की खरीद की पुष्टि की थी। हुआंग ने कहा कि एक आपूर्तिकर्ता पहले से ही मिला है।

 

 

खरीद के पैमाने ने एक चिंता खड़ी की है। ह्यूमन राइट्स वॉच के शोधकर्ता माया वांग ने कहा, झिंजियांग पहले से ही एक दमनकारी क्षेत्र है जहां उच्च स्तर की निगरानी है। आपराधिक जांच से संबंधित कोई बड़े पैमाने पर भी अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए निगरानी और नियंत्रण के एक भी अधिक स्तर के लिए दरवाजा खुलता है।
सरकारी प्रायोजित डीएनए डेटाबेस प्रत्येक व्यक्ति में मौजूद आनुवंशिक मार्करों को संकलित करते हैं, आमतौर पर रक्त, लार या बाल नमूनों से। वे दुनिया भर के कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा आपराधिक मुकदमे में सबूत के रूप में उपयोग किए जाते हैं और पूर्व अपराधियों की निगरानी के लिए उपयोग करते हैं।  चीन का डाटाबेस अब लगभग 3 प्रतिशत आबादी को कवर करता है और अपहृत बच्चों को उनके माता-पिता के साथ पुनर्मिलन के लिए अधिकारियों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

इसका उपयोग पिछले साल एक बेहद प्रचारित मामले में भी किया गया था जिसमें एक सीरियल किलर को ट्रैक करने में सहायता के लिए अधिकारियों ने 14 साल की अवधि में 11 महिलाओं और लड़कियों की हत्या के लिए भर्ती कराया था। वालेस ने कहा कि यह स्पष्ट है कि डीएनए संग्रहण के लिए एक बहुत बड़ा बुनियादी ढांचा बनाया जा रहा है और वे इसे आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT