Thursday , August 17 2017
Home / International / चीन ने कहा, अगर भारत तनाव कम करना चाहता है तो सेना को वापस बुला ले

चीन ने कहा, अगर भारत तनाव कम करना चाहता है तो सेना को वापस बुला ले

सीमा विवाद को लेकर चीन ने कहा है कि अगर भारत तनाव कम करना चाहता है तो अपनी सेना को वापस बुला ले। चीन का कहना है कि कि अगर भारत सीमा पर सैनिक भेजकर राजनीतिक उद्देश्य पूरा करना चाहता है तो उसे ऐसा नहीं करना चाहिए।

चीन ने एक बार फिर आरोप लगाया है कि भारतीय सैनिकों ने दोनों देशों के बीच निर्धारित सीमा को अवैध तरीके से पार किया। चीन का कहना है कि भारत को अपने सैनिकों को वापस बुलाना चाहिए ताकी तनाव को कम किया जा सके।

बीजिंग में मंगलवार को चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “अगर भारतीय निर्धारित सीमा पर सैनिकों को भेजकर अपने राजनीतिक उद्देश्यों को हासिल करना चाहते हैं, तो चीन भारत से अपील करेगा कि वो ऐसा न करे।”

इसके बाद उन्होंने कहा, “मैं बताना चाहता हूं कि इस मामले पर तथ्य स्पष्ट हैं। चीन-भारत सीमा के सिक्किम सेक्शन का निर्धारण हो चुका है, जिसे चीन और भारत दोनों ही मान्यता देते हैं। इस मामले में भारतीय सैनिक अवैध तरीके से चीन के क्षेत्र में दाखिल हुए।”

लू कांग से जब पत्रकारों ने पूछा कि क्या इस मुद्दे पर चीन का धैर्य जवाब दे रहा है तो उन्होंने कहा, “हमारा जोर है कि भारत को मौजूदा स्थिति की साफ जानकारी होनी चाहिए। तनाव बढ़ने से रोकने के लिए भारत को अवैध तरीके से सीमा पार करने वाले सैनिकों को वापस बुलाना चाहिए।”

वहीं, दूसरी तरफ भारत का कहना है कि उसने पिछले महीने इस क्षेत्र में अपने सैनिकों को भेजा था ताकि वे इस क्षेत्र में एक नई सड़क निर्माण पर रोक लगा सके। गौरतलब है कि तकरीबन छह सप्ताह पहले सिक्किम के डोकलाम में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद शुरु हुआ था जिसके बाद दोनों देशों ने अपने-अपने सीमा पर सेना को भेज दिया था।

TOPPOPULARRECENT