Sunday , September 24 2017
Home / International / ‘रिश्ते बहाल करना है तो ‘अल जज़ीरा’ चैनल को बंद करे क़तर’

‘रिश्ते बहाल करना है तो ‘अल जज़ीरा’ चैनल को बंद करे क़तर’

सऊदी अरब समेत चार प्रमुख देशों ने रिश्ते सामान्य बनाने के लिए कतर को 13 सूत्री मांग पत्र भेजा है। जो मांगें रखी गई हैं उनमें आतंकी संगठनों को मदद बंद करने, कतर के अल-जजीरा चैनल को बंद करने और ईरान के संबंधों का दायरा घटाने की मांगें प्रमुख हैं।

कतर से पांच जून को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बहरीन और मिस्त्र समेत छह देशों ने रिश्ते तोड़े थे। इसके बाद इन देशों ने विमानों का कतर से संपर्क खत्म कर दिया। पड़ोसी देशों ने खाद्य पदार्थ और पेयजल की आपूर्ति रोक दी।

चार देशों की मांगों पर कतर ने फिलहाल कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है लेकिन सोमवार को उसके विदेश मंत्री शेख मुहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल-थानी कह चुके हैं कि जब तक ये देश प्रतिबंध नहीं हटाते, तब तक उनसे कोई बात नहीं की जाएगी।

कतर खाड़ी देशों में राजशाही का विरोध करने वाले मुस्लिम ब्रदरहुड संगठन का समर्थन करता है। अल-जजीरा खाड़ी देशों का प्रमुख समाचार चैनल है, जो वहां पर प्रगतिवादी सोच को बढ़ावा देने का कार्य करता है।

इसी प्रकार से सऊदी अरब का कट्टर विरोधी ईरान से कतर का नजदीकी रिश्ता है। मुश्किल के वक्त ईरान ने पांच जहाजों में खाद्य पदार्थ, पेयजल और दवाएं कतर भेजने में देरी नहीं की।

TOPPOPULARRECENT