Thursday , September 21 2017
Home / Bihar News / CM नीतीश का निश्चय यात्रा: शराबबंदी के बाद बिहार में अब चलेगा नशामुक्ति अभियान

CM नीतीश का निश्चय यात्रा: शराबबंदी के बाद बिहार में अब चलेगा नशामुक्ति अभियान

अररिया: निश्चय यात्रा के तीसरे चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अररिया कॉलेज में आयोजित चेतना सभा में एलान किया कि अब शराबबंदी के साथ-साथ दो माह तक नशामुक्ति के लिए भी जनचेतना अभियान चलेगा. इसके लिए 21 जनवरी को पूरे राज्य में मानव शृंखला बनायी जायेगी. 21 जनवरी से 22 मार्च तक शराबबंदी के साथ यह अभियान चलेगा. मुख्यमंत्री ने सात निश्चयों पर जारी काम को भी विस्तार से बताया.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रभात खबर के अनुसार, सीएम ने कहा कि शराबबंदी से समाज का माहौल बदला है. हर धर्म के लोग शराब के खिलाफ हैं. इससे प्रेम और सदभाव का जो माहौल बना है, उसकी बदौलत बिहार बहुत आगे जायेगा.
उन्होंने आगे कहा कि देश के भविष्य को समझिए. यदि चाहते हैं कि भारत चीन से भी बढ़े, तो देश को नशामुक्त करना होगा. नशामुक्त बिहार बनेगा, तो नशामुक्त भारत बनने की प्रेरणा मिलेगा. यदि ऐसा होगा, तो भारत दुनिया में एक नंबर का देश बनेगा और फिर से दुनिया में गौरव प्राप्त करेगा.
सीएम ने कहा कि शराबबंदी के बाद अपराध कम हो गया जबकि व्यवसाय व व्यापार में बढ़ोतरी हुई है. पिछले वर्ष की तुलना में हत्या के मामलों में 24%, डकैती में 26%, फिरौती व अपहरण में 48%, सड़क हादसे में 19% की कमी आयी है. नशीले पदार्थ से संबंधित दर्ज केस को हटा दें, तो संज्ञेय अपराध में भारी कमी आयी. शराब छूटी, तो अब घर के काम में लोग पैसा खर्च करने लगे हैं. राज्य में अब दूध की बिक्री 11%, मिठाई की बिक्री 15%, रेडिमेड कपड़े की बिक्री 44% बढ़ गयी है. सात माह के अंदर चार पहिया व ट्रैक्टर की बिक्री 29%, बाइक व ऑटो की 31.06% बढ़ी है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के पक्ष में संकल्प व्यक्त करने के लिए दो माह तक अभियान चलायेंगे. 21 जनवरी को शुरुआत होगी. पूरे बिहार में 21 जनवरी मानव शृंखला बनायी जायेगी. 45 मिनट के लिये हाथ में हाथ मिला कर खड़े रहेंगे. हर जिले के अंदर भी हम शृंखला बनायेंगे. दो करोड़ लोग भाग लेंगे. यह दुनिया का रिकार्ड बनेगा. दुनिया देखेगी कि बिहार कितना जागरूक है.

TOPPOPULARRECENT