Tuesday , June 27 2017
Home / Uttar Pradesh / CM योगी का ऐलान, महापुरुषों की जयंती पर नहीं होंगी अब छुट्टियां

CM योगी का ऐलान, महापुरुषों की जयंती पर नहीं होंगी अब छुट्टियां

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महापुरुषों की जयंती पर अब स्कूलों की छुट्टी नहीं होगी। बल्कि इस दिन स्कूलों में बच्चों को उनके बारे में पढ़ाया जाएगा। सीएम योगी लखनऊ के हजरतगंज में बाबा भीमराव अंबेडकर को श्रृद्धांजलि देकर उन्होंने लोगों को संबोधित किया।

योगी आदित्यनाथ ने भीमराव अंबेडकर जयंती के एक कार्यक्रम में कहा कि यूपी में बहुत सारी छुट्टियां महापुरुषों के नाम पर होती हैं, कई लोग इसका बुरा मान सकते हैं, लेकिन अच्छा है यदि छुट्टी न करके महापुरुषों पर कार्यक्रम हो ताकि लोग उनके बारे में अधिक से अधिक जान सकें।

भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती स्वच्छता का नारा देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि साल 2022 तक देश को स्वच्छ कर देंगे। प्रधानमंत्री मोदी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, वह देश में पिछड़ों को आगे बढ़ने का मौका दे रहे हैं। हम भी ऐसा राज्य बनाने का प्रयास कर रहे हैं, जहां दलितों व पिछड़ों का विकास होगा।

देश में सबसे ज्यादा छुट्टियां यूपी में होती हैं। 365 दिनों में 192 दिन सरकारी छुट्टियां होती हैं। या यूं कहें कि जितने भी मुख्यालय, सचिवालय, पीडब्ल्यूडी समेत सारे हेड ऑफिसों में फाइव डेज वीक होता है।

इसका मतलब शनिवार और रविवार के 104 दिन होते हैं। इनमें सार्वजनिक अवकाश 38 दिन, अर्जित अवकाश-30, कैजुअल अवकाश 15, ऐच्छिक अवकाश-2 और लोकल हॉलीडे 3 दिन होता है।

बात महापुरुषों के जन्मदिन पर मिलने वाली छुट्टियों की करें तो यूपी में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का जन्मदिन, चंद्रशेखर आजाद की जयंती, चरण सिंह का जन्मदिन, हजरत अली और ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के जन्म के दिन छुट्टी, राणा प्रताप जयंती, परशुराम जयंती आदि पर छुट्टी दी जाती है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT