Saturday , June 24 2017
Home / India / भोपाल: हमीदिया इलाके में सांप्रदायिक तनाव, हालात काबू में

भोपाल: हमीदिया इलाके में सांप्रदायिक तनाव, हालात काबू में

भोपाल- हमीदिया अस्पताल परिसर में निर्माण कार्य के दौरान निकले कथित धार्मिक स्थल को लेकर विवाद बढ़ता ही चला जा रहा है । मंगलवार देर रात दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए।

कुछ असामाजिक तत्वों माहौल बिगाडऩे के लिए वाहनों में तोडफ़ोड़ भी की । मौके पर पहुंचे पुलिस फोर्स ने स्थिति को संभालने के लिए आंसू गैस के गोले छोडक़र भीड़ को तितर-बितर कर दिया। मौके पर भारी पुलिस फोर्स बुला लिया गया है।

दरअसल हमीदिया अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्य के दौरान कुछ शिलालेख निकले हैं जिन्हें एक समुदाय अपना धार्मिक स्थल बता रहा है। इसके ठीक सामने मंदिर है जहां पर सुबह-शाम पूजा-अर्चना की जाती है। सोमवार को प्रशासन ने धार्मिक स्थल से लाउड स्पीकर हटवा दिया था। उसके बाद रात को एक समुदाय के काफी लोग वहां एकत्रित हो गए।

मंगलवार सुबह से वहां तनाव की स्थिति थी, शाम को कुछ लोग मंदिर में आरती करने गए तो उन्हें पुलिस प्रशासन ने रोक दिया, और वहां से हटा दिया। इधर दूसरे समुदाय के लोग भी वहां जमा हो गए। मामला बढ़ता देख एक बार फिर से मौके पर जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी पहुंच गए।

इस झगड़े का रास्ता निकालने के लिए वक्फ बोर्ड और जिला प्रशासन के दस्तावेजों में धार्मिक स्थल का अस्तित्व तलाश जा रहा है। मगर अभी तक दस्तावेजों से कोई ऐसी जानकारी नहीं मिली है जो धार्मिक स्थल होने की पुष्टि करती हो।

जिसे धार्मिक स्थल बताया जा रहा है उस जगह पर प्रशासन को कुछ विश्व युद्ध के सैनिकों से जुड़े अभिलेख अवश्य मिले हैं। जो बताते हैं कि यहां उनकी याद में जरूर कुछ न कुछ किया गया होगा। इस वजह से वहां शिलालेख मिले हैं।

विवादित ज़मीन पर ही सरकार की ओर से १२०० बिस्तरों के अस्पताल के लिए बहुमंजिला इमारत बनाई जा रही है । जिसका काम लंबे समय से जारी है । इस विवाद से अस्पताल के काम में भी रुकावट आ सकती है जिसका असर लाखों लोगों को मिलने वाली बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं पर असर पड़ेगा।

भोपाल के कलेक्टर निशांत वरवड़े ने कहा है कि ”वो जगह सरकारी सम्पत्ति है, उस जगह धार्मिक गतिविधियां न हों । दस्तावेजों में भी वहां धार्मिक स्थल होने के प्रमाण नहीं मिल रहे हैं। प्रथम विश्व युद्ध के समय के कुछ प्रमाण जरूर मिले हैं”

भोपाल के पीरगेट हमीदिया इलाके में मुस्लिम समाज और पुलिस में तनाव की ख़बर है । बताया जा रहा है कि मुस्लिम समाज का एक वर्ग आधी रात को पुलिस एवं प्रशासन के विरुद्ध प्रदर्शन कर रहा था । इसी प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों में विवाद हुआ है । जिसके बाद मौके पर भारी संख्या में बल तैनात कर दिया गया है। पीरगेट इलाके को छोड़कर बाकी शहर में स्थिति सामान्य है।

बताया जा रहा है कि एक सामाजिक संगठन ने अपील जारी की थी। इसी अपील के चलते कुछ मुस्लिम समाज के लोग एकजुट हुए एवं प्रशासन के खिलाफ आधीरात को प्रदर्शन करने लगे। पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की लेकिन कुछ उपद्रवी तत्वों ने बातचीत को पूरा ही नहीं होने दिया।

बस इसके बाद तनाव की स्थिति बन गई । सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाई जा रहीं हैं। आसपास के लोग घरों से निकल आए हैं। इलाके में पुलिस बल तैनात है, स्थिति नियंत्रण में ले ली गई है। विभिन्न राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने भी मौके पर पहुंचकर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है ।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT