Friday , July 28 2017
Home / Delhi News / अब पतंजलि के प्रोडक्ट को मुसलमानों के बीच पहुँचाना है: रामदेव

अब पतंजलि के प्रोडक्ट को मुसलमानों के बीच पहुँचाना है: रामदेव

नई दिल्ली। योगगुरु रामदेव द्वारा पदोन्नत पतंजलि आयुर्वेद ने 31 मार्च 2017 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 10,561 करोड़ रुपये का कारोबार किया है। हरिद्वार स्थित एफएमसीजी फर्म अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए पूरे देश में अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंच रहा है और मुस्लिम समुदाय को भी लक्ष्य बना रहा है।

दिल्ली के संविधान क्लब में योग गुरु ने साफ़ किया कि उनके केवल पांच उत्पादों में गाय मूत्र का उपयोग किया जाता है। मुसलमानों के विश्वास के मुताबिक गाय का मूत्र इस्लाम में ‘हराम’ माना गया है और पतंजलि के उत्पादों को एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में गोमूत्र का उपयोग करके बनाया गया है, इसलिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

बाबा रामदेव ने स्पष्ट किया है कि केवल पांच आयुर्वेदिक और हर्बल उत्पादों में गौमूत्र का इस्तेमाल किया गया है और इसका स्पष्ट रूप से उत्पादों की सूची में उल्लेख किया गया है।

 

उन्होंने इसे देश के करोड़ों मुस्लिमों को भ्रमित करने की साजिश बताया। कंपनी अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए नोएडा, नागपुर और इंदौर सहित कई स्थानों पर मेगा उत्पादन इकाइयों की स्थापना करने की प्रक्रिया में है जो मौजूदा उत्पादन क्षमता को 35,000 करोड़ रुपये से 60,000 करोड़ रुपये तक ले जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमारी नोएडा इकाई में 20,000 करोड़ रुपये की, नागपुर में 15,000 करोड़ से 20,000 करोड़ रुपये और इंदौर में 5,000 करोड़ रुपये का उत्पादन होगा। कंपनी देश भर में अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए अपने नेटवर्क को मजबूत कर रही है। रामदेव ने कहा कि वर्तमान में 6,000 वितरकों के नेटवर्क को 12,000 तक करना है।

TOPPOPULARRECENT