Saturday , May 27 2017
Home / India / भाजपा शासित MP में फिर सामने आई भेदभाव की तस्वीर, अब दलितों को यज्ञ में शामिल होने से रोका

भाजपा शासित MP में फिर सामने आई भेदभाव की तस्वीर, अब दलितों को यज्ञ में शामिल होने से रोका

भोपाल के कोलुकेदी इलाके में ऊँचीं जाति के लोगों ने सरकार की नाक के नीचे 200 से अधिक दलितों को यज्ञ में भाग लेने से रोक दिया। यह यज्ञ 12 मई को शुरू हुआ।

गाँव के दलित कहते हैं कि यदि वे यज्ञ में गए तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। हालाँकि यज्ञ में भाग लेने की इच्छा रखने वाले एक समूह ने जिला प्रशासन से मदद मांगी लेकिन सब प्रयास बेकार रहे।

दरअसल बिरसिया तहसील के कोलुकेडी में एक मंदिर के पास ‘पंच कुंडली श्री विष्णु महायान’ का आयोजन किया जा रहा है जो 16 मई 2017 को समाप्त हो जाएगा।

दलितों ने बताया कि यह मंदिर शुरू में गांव के भीतर स्थित था और हमारे घरों से घिरा हुआ था लेकिन कुछ साल पहले इलाके में पानी भर आया इसलिए हमें अपने घरों को बदलना पड़ा।

एक ग्रामीण मुकेश मोंगिया ने कहा कि हमने यज्ञ का आयोजन कर रहे महंत से भी बात की थी। उन्होंने सहमति व्यक्त की थी लेकिन गांव के कुछ प्रभावशाली लोग हमें शामिल होने की इजाजत नहीं दे रहे हैं और कह रहे हैं कि हम निचली जाति के हैं।

हमने मजिस्ट्रेट के पास शिकायत दर्ज कराई और जिला कलेक्टर से भी बात की लेकिन हासिल कुछ न हुआ।

एक और गांववासी पप्पू सिलावत ने कहा कि जब कुछ महीनों पहले यज्ञ की तैयारी शुरू हुई तो प्रभावशाली लोग, जो इसकी व्यवस्था कर रहे थे, उन्होंने गांव के सभी परिवार पर 1,000 रुपये का दान तय किया था।

लेकिन बाद में उन्होंने हमसे दान लेने से इनकार कर दिया। वे कहते हैं कि हम पिछड़ी जाति के हैं। यहां दो सौ दलितों को धमकी दी जा रही है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT