Wednesday , October 18 2017
Home / Delhi News / दिल्ली के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी सेक्शन के बच्चों के लिए 100 लाइब्रेरीज की हुई शुरुआत

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी सेक्शन के बच्चों के लिए 100 लाइब्रेरीज की हुई शुरुआत

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के स्कूलों में आज एक साथ 100 लाइब्रेरीज शुरू की गईं। ये लाइब्रेरीज प्राइमरी सेक्शन के बच्चों के लिए खोली गई हैं। मोती बाग के सर्वोदय कन्या विद्यालय में ऐसी ही एक लाइब्रेरी का उद्घाटन दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये हमारे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छोटे बच्चों के लिए दीवाली का तोहफा हैं। उन्होंने ये भी कहा कि एक साल के भीतर हम दिल्ली के उन सभी 450 सरकारी स्कूलों में लाइब्रेरीज शुरू कर देंगे जहां पर प्राइमरी सेक्शन हैं।

उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के पास पैसे की कमी नहीं है और इस काम के लिए पैसे की कमी होने भी नहीं दी जाएगी। इस काम के लिए जिस भी तरह की विशेषज्ञता की जरूरत होगी, उसे लाएंगे।

उप-मुख्यमंत्री ने ये भी सुझाव दिया कि हर स्कूल में पेंटिंग, ड्राइंग, स्टोरी राइटिंग जैसी प्रतियोगिताएं कराई जाएं और इन प्रतियोगिताओं में टॉप के बच्चों की पेंटिंग, ड्राइंग, स्टोरीज इत्यादि का संकलन करके कुछ कॉपियां उस स्कूल की लाइब्रेरीज में रख दी जाएं जिससे बाकी बच्चों की भी प्रेरणा मिलेगी।

इसके अलावा इन्हीं प्रतियोगिताओं के आधार पर दिल्ली की टॉप पेंटिंग, ड्राइंग, स्टोरीज इत्यादि संकलित की जाएं और उनकी कॉपियां दिल्ली के हर सरकारी स्कूल की लाइब्रेरीज में रखी जाएं।

इससे पूरी दिल्ली के बच्चे इन प्रतिभाओं से रूबरू हो सकेंगे और इनसे प्रेरणा लेकर खुद भी इस दिशा में आगे बढ़ सकेंगे।

आज शुरू हुईं लाइब्रेरीज में ज्यादातर किताबें ऐसी हैं जिनसे बच्चे चित्रों, कहानियों और गेम्स के जरिये काफी कुछ सीख सकेंगे। इन लाइब्रेरीज को शुरू करने के लिए ‘रूम टू रीड’ नामक संस्था सहयोग कर रही है।

TOPPOPULARRECENT