Wednesday , October 18 2017
Home / Khaas Khabar / VIDEO: दादरी के अखलाक हत्याकांड पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म- ‘द ब्रदरहुड’ का ट्रेलर रिलीज

VIDEO: दादरी के अखलाक हत्याकांड पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म- ‘द ब्रदरहुड’ का ट्रेलर रिलीज

नई दिल्ली: अखलाक हत्याकांड पर बनने वाली डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘द ब्रदरहुड’ का ट्रेलर मंगलवार की शाम को रिलीज किया गया। इस ट्रेलर को अबतक यूट्यूब पर दो हजार से अधिक बार देखा चुका है। पहली ही नजर में यह फिल्म हिन्दू-मुस्लिम एकता की झलक पेश करती है।

इस फिल्म को पंकज पाराशर ने बनाया है। यह ग्रेटर नोएडा प्रेस क्लब के सहयोग से बनाई गई है।

पंकज पाराशर ने बताया, “ द ब्रदरहुड में बिसाहड़ा कांड और अखलाख की हत्या से पैदा हुई परिस्थितियों को दर्शाया गया है। यहां के दो गांवों घोड़ी बछेड़ा और तिल बेगमपुर के बीच रिश्ते इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म का मुख्य विषय है। घोड़ी बछेड़ा हिन्दू ठाकुरों का गांव है और तिल बेगमपुर में मुस्लिम ठाकुर हैं। लेकिन घोड़ी बछेड़ा गांव, तिल बेगमपुर गांव को अपना बड़ा भाई मानता है। इसके पीछे कई ऐतिहासिक घटनाएं हैं।”

उन्होंने कहा, “करीब 24 मिनट की डॉक्यूमेंट्री के दौरान ग्रेटर नोएडा, दादरी, जैसलमेर, सोमनाथ और ऋषिकेश से जुड़ी ऐतिहासिक घटनाओं और जगहों को देखने मिलेगा।”

वहीं दूसरी तरफ फिल्म के सह-निर्देशक हेमंत राजौरा ने बताया, “बिसाहड़ा के पड़ोस में घोड़ी बछेड़ा और तिल बेगमपुर हैं। घोड़ी बछेड़ा गांव भाटी गोत्र के हिन्दू ठाकुरों का है। तिल बेगमपुर में भाटी गोत्र के मुस्लिम ठाकुर हैं। घोड़ी बछेड़ा गांव तिल बेगमपुर गांव को अपना बड़ा भाई मानता है। मतलब, एक हिन्दू गांव का बड़ा भाई मुस्लिम गांव है।”

गौरतलब है कि 28 सितंबर 2015 की रात उत्तर प्रदेश के दादरी के बिसाहड़ा गांव में गौहत्या का आरोप लगाकर अखलाख नाम के एक व्यक्ति की हत्या हिन्दू दंगाईयों ने कर दी थी।

उनकी हत्या से पहले मंदीर के लाउडस्पीकर से एलान किया गया था जिसमें यह अफवाह फैलाया गया था कि अखलाक के घर में गौमांस रखा हुआ है। इसके बाद सुनियोजित तरीके से इकठ्ठा की गई भीड़ ने अखलाक के घर पर हमला कर दिया था और उनकी हत्या कर दी थी।

 

TOPPOPULARRECENT