Tuesday , May 30 2017
Home / Khaas Khabar / लखनऊ के डॉ कौसर उस्मान को मेडिकल क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि, अमेरिका में हुए सम्मानित

लखनऊ के डॉ कौसर उस्मान को मेडिकल क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि, अमेरिका में हुए सम्मानित

लखनऊ- किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर  कौसर उस्मान को कैलिफ़ोर्निया के सैन डिएगो में फैलोशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के 105 साल के इतिहास में कौसर उस्मान पहले मुस्लिम प्रोफेसर हैं जिन्हें अमेरिकी कॉलेज ऑफ फिजिशियन  फैलोशिप दी गई है । यह फैलोशिप मेडिसिन डिपार्टमेंट में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए दी गई है ।

फैलोशिप के लिए रिसर्चर की उनके साथियों द्वारा अनुशंसा की जाती है और राष्ट्रीय क्रेडेंशियल्स उपसमिति इसकी समीक्षा करती है।148,000 सदस्यों वाला एसीपी संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा चिकित्सा-विशेष संगठन और दूसरा सबसे बड़ा चिकित्सक समूह है। 2016 में डॉ कौसर उस्मान  किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के 105 साल के इतिहास में  मेडिसिन विभाग में पहले मुस्लिम प्रोफेसर बने थे।

प्रो. कौसर उस्मान की डाइबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर, कार्डियोलॉजी समेत कई बीमारियों में ख़ास दिलचस्पी है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में शामिल होने से पहले प्रो कौसर उस्मान  प्रतिष्ठित मेडिकल इंस्टीट्यूट इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल, नई दिल्ली में काम कर चुके हैं, उन्हें दो बार ‘सर्वश्रेष्ठ शिक्षक’ सम्मान मिल चुका है।

प्रो उस्मान ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई रिसर्च में सक्रिय भूमिका निभाई है, साथ ही इंटरनेश्नल स्तर पर कई आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं।  उन्होंने चयन समितियों और अन्य पेशेवर चिकित्सा निकायों में भी महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है तथा आजीवन सदस्य भी हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT