Wednesday , July 26 2017
Home / Uttar Pradesh / अखिलेश के गढ़ में दुर्गा वाहिनी की लड़कियों को सिखाया जा रहा है बंदूक चलाना और तलवारबाज़ी

अखिलेश के गढ़ में दुर्गा वाहिनी की लड़कियों को सिखाया जा रहा है बंदूक चलाना और तलवारबाज़ी

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गृह जिले इटावा में विश्व हिन्दू परिषद् की दुर्गा वाहिनी प्रशिक्षण शिविर में लड़कियां तलवारबाज़ी और बंदूक चलाना सीख रहीं हैं। इस ट्रेनिंग के दौरान लड़कियों को जूडो कराटे भी सिखाया जा रहा है।

खबर के मुताबिक, शहर की दक्षिण दिशा में यमुना नदी के तट पर स्थित श्री सिद्ध गुफा ज्यो गोशाला में इन दिनों विहिप महिला संगठन दुर्गा वाहनी की कानपुर ट्रेनिग चला रही है।

इस ट्रेनिग में 21 जिलों से 15 से 30 साल की उम्र के बीच करीब 150  लड़कियां शारीरिक और आध्यात्मिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

25 मई से शुरू हुए इन विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों का अंतिम कार्यक्रम 30 मई को गोशाला परिसर में आयोजित किया जाएगा। फतेहपुर से आईं शिक्षक अनुराधा श्रीवास्तव की देखरेख में ट्रेनिंग शिविर चलाया जा रहा है।

दुर्गा वाहिनी के एक अधिकारी अनिल दीक्षित ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर का मतलब है कि लड़कियों के सशक्तिकरण के साथ ही पश्चिमी संस्कृति से प्रभावित होने के बजाए भारतीय संस्कृति और सभ्यता से प्रेरणा लें। शानदार प्राचीन संस्कृति, इतिहास, ऋषि-मुनियों के परंपराओं, तेज-त्योहारों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

विहिप के कानपुर शाखा के कार्यकारी श्रीकृष्ण वर्मा ने बताया कि संगठनों का अभ्यास पूरे देश में चल रही हैं, जिनमें कम से कम 30 हज़ार आरएसएस समर्थक भाग ले रहे हैं।

 

TOPPOPULARRECENT