Wednesday , July 26 2017
Home / International / रिपोर्ट: मक्का में क़तर के जायरीन को मस्जिद अल-हराम जाने से रोका गया

रिपोर्ट: मक्का में क़तर के जायरीन को मस्जिद अल-हराम जाने से रोका गया

दोहा के अल शार्क अख़बार के अनुसार कथित तौर पर क़तर के जायरीनों को मक्का की ग्रैंड मस्जिद में प्रवेश करने से रोक दिया गया। कतर के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने कतार के नागरिकों से शिकायतें प्राप्त कीं हैं कि कतार जायरीन को मक्का की मस्जिद अल-हराम में प्रवेश करने से मना कर दिया गया।

 

एनएचआरसी के प्रमुख अली बिन स्मैक अल-मैरी ने इसे मानवाधिकारों का बड़ा उल्लंघन बताया। एनएचआरसी ने इस घटना की निंदा की है। गौरतलब है कि सऊदी अधिकारी आमतौर पर ग्रैंड मस्जिद में प्रवेश करने वाले लोगों से जाति या सम्प्रदाय से संबद्ध में सवाल नहीं करते हैं।

सोशल मीडिया पर कतर के लिए सहानुभूति के अपराध संयुक्त अरब अमीरात ने कहा कि अपराधियों को 15 साल की जेल की सजा और 136,000 डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा। बहरीन ने इस पर पांच साल तक कारावास की सजा सुनाई है।

कतर की सरकारी समाचार एजेंसी पर साइबर हमले के बाद कतर और अरब देशों के बीच विवाद फैल गया। सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र ने कतर के साथ सोमवार को कूटनीतिक संबंधों और परिवहन संबंधों को तोड़ दिया था जिसमें उन्होंने अतिवाद का समर्थन करने पर आरोप लगाया। कतर ने आरोपों से इनकार किया है।

TOPPOPULARRECENT