Tuesday , September 26 2017
Home / Election 2017 / चुनाव आयोग का ऐलान राष्ट्रपति पद के लिए होगा 17 जुलाई को होगा मतदान

चुनाव आयोग का ऐलान राष्ट्रपति पद के लिए होगा 17 जुलाई को होगा मतदान

राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों के तारीखों का ऐलान बुधवार को चुनाव आयोग ने कर दिया। आयोग ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि आगामी 20 जुलाई तक राष्ट्रपति पद के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी।

प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव के तारीखोंं का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है, इससे पहले 20 जुलाई तक इस पद के लिए समस्त निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

जैदी ने पत्रकारों को बताया कि राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना आगामी 14 जून को जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 324 और राष्ट्रपति व उप-राष्ट्रपति निर्वाचन अधिनियम 1952 के तहत निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत चुनाव आयोग की तरफ से इस चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी और साथ-ही-साथ निर्वाचन प्रक्रिया की औपचारिक शुरूआत भी की जाएगी।

बता दें कि इस बार राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 जून निर्धारित की गई है। नामांकन करने वाले उम्मीदवारों इसके लिए 15 हजार रूपये बतौर जमानत राशि जमा करना है।

सुचना के मुताबिक, नामांकन पत्रों की जांच 29 जून तक पूरी की जाएगी। वहीं नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 1 जुलाई निर्धारित की गई है। इसके बाद 17 जुलाई को मतदान होगा और 20 जुलाई को परिणाम घोषित किया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT