Tuesday , August 22 2017
Home / Delhi News / EPF का ब्याज दर 8.8 परसेंट हुआ

EPF का ब्याज दर 8.8 परसेंट हुआ

नई दिल्ली: मरकजी लेबर वजीर बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि मुस्तकबिल फण्ड पर साल 2015-16 के लिए इंटरेस्ट मौजूदा 8.75 परसेंट से बढ़ाकर 8.8 परसेंट कर दिया गया है।

सूद शरह में की गई इस बढ़ोतरी का फायदा करीब 5 करोड़ पीएएफ अकाउंट होल्डर्स को मिलेगा। इससे सरकारी खजाने पर करीब 100 करोड़ रुपये का भार आएगा।

रिटायर्मेंट फण्ड चलाने वाली इदारा (ईपीएफओ) इस साल अगस्त से फियुचार फंड की ऑनलाइन स्वेज फसेलिटी की शुरुआत कर सकती है। तंजीम के इस कदम से कागजी बोझ कम होगा और फण्ड के शेयर होल्डर्स को बेहतर सहूलियात मिल सकेंगी। ईपीएफओ के एक बुज़ुर्ग अफ़सर ने कहा, ‘हमें इस साल अगस्त से पीएफ की ऑनलाइन क्लियरेंस शुरू करने की उम्मीद है। हमने अपने रिकॉर्ड का पहले ही डिजिटलीकरण कर लिया है और ऑरेकल ओपेर्तिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हुये इसे प्रोसीड भी कर लिया गया है।’

उन्होंने कहा, ‘ईपीएफओ तीन डाटा मक्र्ज़ कायम करने के लिये जल्द ही ब्लेड सर्वरों की खरीदारी करेगा। ये केन्द्र गुड़गांव, द्वारका (दिल्ली) और सिकंदराबाद में वाके किये जायेंगे। इन तीनों सेंटरों से ईपीएफओ के सभी 123 दफ्तरों को जोड़ा जायेगा।’ सर्वर खरीदने का काम मई तक पूरा हो जायेगा और जून तक इनका टेस्ट  कर लिया जायेगा। जून और जुलाई में लगातार टेस्ट के बाद इस साल अगस्त से पीएफ की ऑनलाइन निकासी का काम शुरू कर हो जायेगा। इसके एक बार चालू होने के बाद मुस्तकबिल फण्ड के शेयर होल्डर्स  ऑनलाइन ही धन की निकासी कर सकेंगे। यह रक़म सीधे उनके बैंक खातों में मुन्ताकिल की जायेगी। हाल  में यह काम दस्तावेजों के जरिये किया जाता है। ईपीएफओ के साथ पांच करोड़ से जियादा लोग जुड़े हैं।

 

TOPPOPULARRECENT