Tuesday , August 22 2017
Home / International / एर्दोगान ने इजराइल से कहा, अल-अकसा मस्जिद पर बैन को तुरंत हटाया जाए

एर्दोगान ने इजराइल से कहा, अल-अकसा मस्जिद पर बैन को तुरंत हटाया जाए

अंकारा: तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोगान ने कहा है कि अल-अकसा मस्जिद परिसर में लगाए गए प्रतिबंध को इजराइल जल्द से जल्द हटाए। एर्दोगान ने शनिवार को पूर्व जेरुसलम में इजरायल के बलपूर्वक फिलीस्तीनियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान की निंदा की। उन्होंने इजराइल से आग्रह किया कि वो अल-अकसा मस्जिद परिसर में अपने नए प्रतिबंधों को तुरंत समाप्त करे।

राष्ट्रपति एर्डोगन ने अपने वेबसाइट पर जारी एक लिखित बयान में कहा है कि यह किसी भी हालत में अस्वीकार्य नहीं किया जा सकता कि अल-अक्सा परिसर के प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाकर फिलिस्तीनियों के प्रवेस पर रोक लगाया जाए। उन्होंने कहा, “इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के अध्यक्ष के रूप में मैं इजरायल की सेनाओं की निंदा करता हूं, जिसमें शुक्रवार की प्रार्थना के दौरान इकट्ठे हुए हमारे भाइयों पर बलप्रयोग किया गया।”

इसके अलावा तुर्की के राष्ट्रपति ने इजराइल के हालिया रवैये पर विश्व समूदाय से अपील किया की वो इसकी निंदा करें और इसे समाप्त करवाने में मदद करें। बता दें कि शुक्रवार को तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावासोग्लू ने फिलिस्तीनी समकक्ष रियाद अल-मल्की के साथ इन तनावों के बारे में फोन पर बात की थी।

गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को इजरायली नागरिकता वाले तीन अरबी मूल के नागरिकों ने मस्जिद परिसर में इजरायल के दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी। इसके बाद इजरायली अधिकारियों ने 48 घंटों के लिए मस्जिद को बंद कर समूचे परिसर में सीसीटीवी, जांच चौकी और मेटल डिटेक्टर लगा दिया था।

TOPPOPULARRECENT