Thursday , July 27 2017
Home / Maharashtra & Goa / भाजपा शासित राज्य महाराष्ट्र में बेटी ने की ख़ुदकुशी, ताकि किसान पिता को शादी के लिए कर्ज़ न लेना पड़े

भाजपा शासित राज्य महाराष्ट्र में बेटी ने की ख़ुदकुशी, ताकि किसान पिता को शादी के लिए कर्ज़ न लेना पड़े

मुंबई: महाराष्ट्र के लातूर में एक युवती ने अपने पिता को कर्ज से बचाने के लिए कुएं में कूद कर ख़ुदकुशी कर ली। युवती के ख़ुदकुशी के पीछे कारण ये है कि उसके पिता उसकी शादी के लिए पैसे नहीं जुटा पा रहे थे।

ख़बर के मुताबिक़, युवती का नाम शीतल वैंकट वायल है जो करीब 21 साल की थी। पिता एक साधारण किसान हैं। शीतल की मौत के बाद परिजनों को उसके द्वारा लिखा एक नोट मिला है।

जिसमें लिखा हुआ था कि मेरे माता-पिता बेहद गरीब हैं जो मेरी शादी के लिए पैसे नहीं जुटा पा रहे हैं। इसलिए उनको आर्थिक बोझ से बचाने के लिए और अपने मराठा-कुनबी समुदाय में दहेज की प्रथा को खत्म करने के लिए मैं अपनी ज़िन्दगी ख़त्म कर रही हूँ।

दरअसल शीतल ने ख़ुदकुशी करके ने महाराष्ट्र में किसानों की हालत का एक अलग पक्ष सामने लाकर रखा है। इस नोट में शीतल ने अपने घर की स्थिति के बारे में बताया है। लिखा है, “पिछले पांच सालों से फसल खराब होने के कारण हमारे परिवार की वित्तीय स्थिति बहुत ही खराब हो गई है।

मेरी दो बहनों की शादी बहुत ही साधारण तरीके से हुई और मेरी शादी के लिए पिताजी हर तरह की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन मैं उन्हें कर्ज में और नहीं दबा सकती। मुझे और मेरे परिवार को इसके लिए किसी भी तरह से दोष नहीं दिया जाना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT