Sunday , July 23 2017
Home / Sports / FIFA रैंकिंग में भारतीय फुटबाल टीम ने लगाई छलांग, टॉप 100 मे हुई शामिल

FIFA रैंकिंग में भारतीय फुटबाल टीम ने लगाई छलांग, टॉप 100 मे हुई शामिल

नई दिल्ली। पिछले कुछ महीनों में भारतीय फुटबॉल से जुड़ी अच्छी खबरें सुनने को मिल रही हैं। भारतीय फुटबॉल टीम की रैंकिंग हाल ही के महीनों में काफी सुधरी है। मई में भारत की अंडर-17 टीम ने इटली की अंडर-17 टीम को हराने में कामयाबी पाई थी।

अब भारतीय फुटबॉल टीम ने 1996 के बाद से अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। भारतीय टीम FIFA द्वारा गुरुवार को जारी ताजा रैंकिंग में 96वें स्थान पर आ गई है। यह जानकारी अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) ने एक बयान जारी कर दी है।

भारत की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 94 है जो फरवरी 1996 में हासिल की गई थी। भारतीय फुटबॉल टीम पिछले दो सालों से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। पिछले दो साल में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर टीम ने 77 स्थानों की छलांग लगाई है।

भारतीय टीम ने अपने अंतिम 15 मैचों में 13 में जीत हासिल की है। यही नहीं, पिछले 8 मैचों से टीम को कोई हरा नहीं पाया है। टीम के मौजूदा कोच स्टीफन कॉन्स्टेंटाइन ने फरवरी-2015 में जब टीम की कमान संभाली थी तब टीम की रैंकिंग 171 थी और मार्च में 173 पर आ गई थी।

भारतीय टीम की इस सफलता पर फुटबॉल फेडरेशन भी काफी खुश है। वहीं, कॉन्स्टेंटाइन ने जब भारतीय फुटबॉल टीम के कोच का पद संभाला था, तभी उन्होंने कहा था कि मेरा लक्ष्य भारत को टॉप 100 में लाना है।

TOPPOPULARRECENT