Monday , August 21 2017
Home / Editorial / यह कंपनी अपने कर्मचारियों के शरीर में चिप लगाएगी

यह कंपनी अपने कर्मचारियों के शरीर में चिप लगाएगी

तकनीक कमरे और जेब से होते हुए अब शरीर के अंदर भी जगह बनाने की तैयारी में है। अमेरिका की वेंडिंग मशीन कंपनी थ्री स्क्वायर मार्केट अपने कर्मचारियों के शरीर में एक खास चिप लगाने वाली है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक यह चिप आइडेंटिटी कार्ड की तरह काम करेगी और कर्मचारियों के लिए ऑफिस के कई कामों में मददगार साबित होगी।

अमेरिका की यह पहली कंपनी होगी, जो कर्मचारियों को चिप लगाएगी। विस्कॉनसिन स्थित इस कंपनी के मुताबिक, चिप अगले महीने से लगाई जाएंगी। इसका आकार चावल के एक दाने जितना होगा। इसे कर्मचारी के अंगूठे और अंगुली के बीच त्वचा के नीचे लगाया जाएगा।

300 डॉलर (19 हजार रुपए) से अधिक कीमत की इस चिप को लगाने में महज कुछ सेकंड का वक्त लगता है। कंपनी के सीईओ टोड वेस्टबाय ने कहा, ‘रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) आधारित इस चिप से कई कार्यों को अंजाम दिया जा सकेगा।

इसकी मदद से कर्मचारी ब्रेकरूम मार्केट में खरीदारी करने से लेकर कार्यालय में आते समय दरवाजे पर पंचिंग भी कर सकेंगे। इसकी मदद से महज हाथ हिलाकर कॉपी मशीन का इस्तेमाल, कंप्यूटर में लॉग इन करना, फोन अनलॉक करना, कई तरह की जानकारियां सहेजना और कंपनी की वेंडिंग मशीन पर भुगतान भी कर सकेंगे।’

चिप लगने के बाद हाथ में होगा हल्का दर्द: कंपनी के मुख्यालय पर एक अगस्त को ‘चिप पार्टी’ की जाएगी, उसी दौरान इच्छुक कर्मचारियों को चिप लगाई जाएगी।

कंपनी का कहना है कि इस चिप को लगाते वक्त सिर्फ उतना ही दर्द होगा जितना कोई चोट लगने पर ब्लड निकालने समय होता है। चिप लगने के बाद कुछ दिन तक उस स्थान पर हाथ लगाने पर हल्का दर्द होगा।

कंपनी का अनुमान है कि उसके 85 में से 50 कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से इसके लिए तैयार हैं। जो कर्मचारी चिप अपने शरीर में नहीं लगवाना चाहेंगे, उन्हें चिप लगे रिस्ट बैंड या अंगूठी का विकल्प भी दिया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT