Monday , September 25 2017
Home / Khaas Khabar / स्ट्रीट लाइट की रौशनी में मुस्तक़बिल बनाने की कोशिश करती चांदनी

स्ट्रीट लाइट की रौशनी में मुस्तक़बिल बनाने की कोशिश करती चांदनी

बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ के नारों के बीच एक बच्ची का वीडियो वायरल हो रहा है । ये वीडियो हमारी सरकारों और समाज का संवेदनहीन चेहरा दिखा रही है । आगरा की सड़क पर रात को स्ट्रीट लाइट की रौशनी में एक बच्ची पढ़ती है ।

एमजी रोड पर जिलाधिकारी आवास के ठीक सामने फुटपाथ पर चांदनी नाम की बच्ची स्ट्रीट लाइट के उजाले में पढ़ती दिखाई देती है । चांदनी ने बताया उसके पापा की मृत्यु हो चुकी है। वह अपनी मां कलावती, एक बहन व दो भाइयों के साथ फुटपाथ पर रह रही है।

चांदनी की मां कलावती ने बताया कि वो सुंदर पाड़ा की रहने वाली है । कुछ साल पहले उसके पति की मौत हो गई थी। गरीबी के चलते उनका मकान बिक गया । इसके बाद बच्चों को पालने के लिए वह मजदूरी करने लगी ।

कलावती ने बताया कि बच्चे सुबह भीख मांगते हैं, इसके बाद शाम तक जितना पैसा जमा होता है, उससे पूरा परिवार पेट भरता है। बेटी चांदनी को पढ़ाई की ललक है। वह पास में ही बने सरकारी स्कूल में पढ़ने जाती है। चांदनी रोजाना रात को 2 घंटे फुटपाथ पर स्ट्रीट लाइट की रोशनी में पढ़ाई करती है।

 

एमजी रोड को आगरा की लाइफ लाइन कहा जाता है । इस रोड से कलेक्टर समेत तमाम अधिकारी गुज़रते हैं । अधिकारियों के साथ तमाम समाजसेवी भी यहां से आते जाते हैं लेकिन किसी की नज़र चांदनी पर नही पड़ी या फिर उन्होंने चांदनी को अनदेखा कर दिया है । उम्मीद है कि मीडिया में आने के बाद अब चांदनी पर अधिकारियों की नज़र पड़े और उसके अंधेरे भरे जीवन में चांदनी फैल जाए ।

TOPPOPULARRECENT