Tuesday , October 17 2017
Home / Technology / गूगल ने लॉन्च किया स्लीक लैपटॉप जिसमें मोबाइल ऐप्स भी करेंगे काम

गूगल ने लॉन्च किया स्लीक लैपटॉप जिसमें मोबाइल ऐप्स भी करेंगे काम

गूगल ने अपने सालाना इवेंट मेड बाइ गूगल में Pixel 2 और Pixel 2 XL के साथ ही एक लैपटॉप भी लॉन्च कर दिया है. यह एक कनवर्टेबल लैपटॉप है जिसका नाम Pixelbook रखा गया है. इसमें गूगल का ही क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. यह किसी आम लैपटॉप के मुकाबले काफी अलग है और इसमें कई खास फीचर्स दिए गए हैं जो शायद किसी दूसरे लैपटॉप में नहीं मिलते.

कंपनी के मुताबिक यह फास्ट है, सिक्योर है और इसकी बॉडी 10mm पतली है और इसका वजन 1 किलोग्राम है. गूगल के एक अधिकारी ने लॉन्च के दौरान कहा कि यह पहला लैपटॉप है जिसमें इन बिल्ट गूगल ऐसिस्टेंट दिया गया है. गूगल ऐसिस्टेंट कंपनी का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ट पर्सनल ऐसिस्टेंट है. इसे पिछले साल कंपनी ने लॉन्च किया था.

इस लैपटॉप के साथ कंपनी ने एक स्टाइलस यानी पेन भी लॉन्च किया है जो इसके साथ ही काम करेगा. कीमतों की बात करें तो इसमें 12.3 इंच की डिस्प्ले दी गई है और यह तीन वैरिएंट मे आता है. इसकी शुरुआती कीमत 999 डॉलर (लघभग 65,000 रुपये) है. Pixelbook के साथ पेन फ्री नहीं है. इसे खरीदने के लिए कस्टमर्स को 99 डॉलर (लगभग 6,500 रुपये) देने होंगे. 31 अक्टूबर से इसकी बिक्री शुरू होगी, लेकिन इसकी प्री बुकिंग शुरू हो गई है.

Pixelbook में क्वॉड एचडी डिस्प्ले लगाई गई है और इसमें दो प्रोसेसर ऑप्शन हैं. यानी आप चाहें तो इसे Intel Core i 5 या Core i7 के साथ खरीद सकते हैं. कंपनी ने दावा किया है कि एक बार फुल चार्ज करके इसे 10 घंटे तक चलाया जा सकता है. इसमें 16GB तक रैम लगाए जा सकते हैं इसमें 512GB की एसएसडी दी गई है.

इस लैपटॉप की एक खासियत यह है कि इसमें इंस्टैंट टेथरिंग फीचर दिया गया है. इसके जरिए यह आपके Pixel स्मार्टफोन के साथ खुद से कनेक्ट हो जाएगा. यानी वाई फाई न होने की स्थिति में यह पिक्सल फोन का इंटरनेट यूज करेगा.

लॉन्च के दौरान कंपनी ने बताया है कि इस लैपटॉप में मोबाइल के सारे ऐप्स चलेंगे. इसके लिए इसमें गूगल प्ले स्टोर का सपोर्ट दिया जाएगा, ठीक वैसे जैसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए दिया जाता है. यानी एंड्रॉयड की तरह इसमें भी ऐप डाउनलोड करके  आराम से यूज कर सकते है

कंपनी के मुताबिक यह प्रोडक्ट्विटी लैपटॉप भी है इसमें ऑटोकैड जैसे टूल्स चलाए जा सकेंगे. इसके साथ मिलने वाले पेन के जरिए न सिर्फ ड्रॉइंग बना सकते हैं, बल्कि इससे कई दूसरे तरह के टास्क चलाए जा सकते हैं.

इस लैपटॉप को टैबलेट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कंपनी के मुताबिक यह पहला ऐसा कनवर्टेबल लैपटॉप है जिसे इस्तेमाल करना नैचुरल लगता है. इसे क्लासरूम, ऑफिस या प्लेन में आसानी से यूज किया जा सकता है. इसके साथ अलग से दिया जाने वाला स्टाइलस इसे यूज करना और भी आसान बनाता है. कंपनी के मुताबिक पिक्सलबुक पेन को ऐडोब फोटोशॉप पर एडिटिंग करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह लैपटॉप भारत में कब लॉन्च होगा इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है.

TOPPOPULARRECENT