Thursday , October 19 2017
Home / Islami Duniya / पाकिस्तान की सड़कों पर महिलाओं के लिए दौड़ेगी ‘गुलाबी टैक्सी’

पाकिस्तान की सड़कों पर महिलाओं के लिए दौड़ेगी ‘गुलाबी टैक्सी’

पाकिस्तान के शहरों में महिलाओं के लिए गुरुवार से गुलाबी टैक्सी दौड़ेंगी। इन टैक्सियों की ड्राइवर भी महिलाए होंगी। दरअसल महिलाओं के साथ होने वाली बदसलूकी और हिंसा बचाने से बचाने के लिए यह उठाया गया है। फिलहाल इस योजना की शुरुआत कराची शहर से होगी।

गुलाबी टैक्सी को पति ज़ाहिद शेख के साथ लांच करने वाली अम्ब्रीन शेख ने बताया कि महिलाएं फोन, मोबाइल एप और एमएसएस के जरिये कैब सेवा की सुविधा पा सकेंगी।

उन्होंने आगे कहा कि हमारी महिला ड्राइवर पिंक स्कार्फ और ब्लैक कोट में होंगी। इन ड्राइवरों में कई गृहणियां, युवतियां और छात्राएं भी हैं। कराची में सबसे पहले इस सेवा की शुरुआत की जा रही है। अगले तीन-चार महीनों में लाहौर, इस्लामाबाद और देश के दूसरे हिस्सों में भी यह सेवा शुरू की जाएगी।

गुलाबी टैक्सी के लिए ड्राइवर बनने से पहले नौकरानी रहीं नूरजहां ने कहा कि इस सेवा की काफी जरूरत थी क्योंकि अधिकांश महिलाएं पुरुष  टैक्सी ड्राइवर के साथ खुद को सेफ नहीं महसूस करतीं।

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक रूढ़िवादी पाकिस्तान में अधिकांश महिला कर्मचारियों के लिए सुरक्षित परिवहन की कमी है। सिंध प्रांत में परिवहन मंत्री सैयद नासिर हुसैन शाह ने स्वीकार किया कि सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय महिलाओं को उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है।

 

 

 

 

लेकिन कराची स्थित एक पत्रकार जब्नुनिसा बुर्की ने कहा कि शहर में कई महिला टैक्सी नहीं ले सकतीं। महिला केंद्रित यह परिवहन पहल महत्वपूर्ण है। गुलाबी टैक्सी सेवा अगले तीन से चार महीनों में लाहौर और इस्लामाबाद के शहरों में विस्तारित की जाएगी और उसके बाद देश के अन्य हिस्सों में शुरू की जाएगी।

TOPPOPULARRECENT