Wednesday , September 20 2017
Home / Health / इस तरह करें प्याज़ का इस्तेमाल, बाल का झाड़ना हो जाएगा बंद

इस तरह करें प्याज़ का इस्तेमाल, बाल का झाड़ना हो जाएगा बंद

आज हम आपके लिए लाए हैं बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपचार, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

घर की रसोई में रखे प्यास आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि प्यास का रस हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों पर प्यास का रस लगा लें और फिर इसके बाद शैम्पू से इसे धो लें। सप्ताह में ऐसा एक से दो बार करने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है।

प्यास के रस को नारियल के तेल में मिलाकर लेने से भी बालों को मजबूती मिलती है। प्यास के रस की एक चम्मच और नारियल के तेल की दो चम्मच मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसके साथ एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं।

एसेंशियल ऑइल को मिलाने से प्यास की गंद दूर हो जाती है। इस मिश्रण से सिर पर मसाज कर लें। मसाज करने के बाद इसे एक से दो घंटे तक सिर पर लगे रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में एक से दो बार करने से बालों को मजबूती मिलती है और बालों को झड़ना बंद होता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज का रस और शहद का मास्क भी बहुत लाभदायक होता है। दो चम्मच प्यास और एक चम्मच शहद लगाने से बालों को मजबूती मिलती है तथा बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

इसको बालों पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू कर लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार किया जा सकता है।

 

TOPPOPULARRECENT