Wednesday , September 20 2017
Home / World / हलिमा याकूब बनीं सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति

हलिमा याकूब बनीं सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति

सिंगापुर: चुनाव विभाग (ईएलडी) ने सोमवार (11 सितंबर) को कहा था कि संसद के पूर्व अध्यक्ष 47 वर्षीय हलीमा याकब सिंगापुर के पहली मलय राष्ट्रपति होंगी। हलिमा सिंगापुर के आठवें राष्ट्रपति होंगी।

रिटर्निंग ऑफिसर, एनर्जी मार्केट अथॉरिटी के चीफ एक्जीक्यूटिव एनजी वाई चुंग, बुधवार को नामांकन दिवस पर निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में उन्हें घोषित करेंगे।

पूर्व राष्ट्रपति टोनी टैन की 31 अगस्त को समाप्त हुई छह साल की अवधि और राष्ट्रपति सलाहकार परिषद की अध्यक्ष जे.पी. पिल्ले 1 सितंबर से कार्यवाहक अध्यक्ष रहे। इसके बाद बिना चुनाव के ही हलिमा राष्ट्रपति पद की अध्यक्षता के लिए पूर्ण योग्य मानते हुए स्वीकार कर लिया गया।

ईएलडी ने कहा कि कम्युनिटी कमेटी ने तीन मलय समुदाय प्रमाण पत्र जारी किए जबकि राष्ट्रपति चुनाव समिति (पीईसी) ने पात्रता के एक प्रमाण पत्र जारी करने का फैसला किया।

ईएलडी ने कहा की “पीईसी और चुनाव विभाग पहली बार, असफल आवेदकों के नाम प्रकाशित नहीं करेंगे या उन्हें दिए गए कारणों को प्रकाशित करेंगे। यह संवैधानिक आयोग की सिफारिश पर असर डालने के लिए है। असफल आवेदकों को जनता से नहीं बताया जाना चाहिए, ताकि संभावित उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए आगे किसी परीशानी का सामना न करना पड़े।

TOPPOPULARRECENT