Tuesday , August 22 2017
Home / Sports / जिसे पुलिस ने नौकरी देने से मना किया था वही हरमनप्रीत अब बनेगी DSP

जिसे पुलिस ने नौकरी देने से मना किया था वही हरमनप्रीत अब बनेगी DSP

आईसीसी महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की धमाकेदार पारी खेलने वाली क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर जल्द ही डीएसपी बन जाएंगी । हरमनप्रीत को पंजाब पुलिस में डीएसपी पद पर नियुक्त करने के लिये राज्य सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरमनप्रीत ने बुधवार को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात की । सीएम ने पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा को हरमनप्रीत कौर को डेप्युटी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (डीएसपी) पद नियुक्त करने के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए कहा है । अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह अभी रेलवे में काम कर रही इस प्रतिभाशाली युवा महिला खिलाड़ी को पंजाब में चाहते हैं।

मुख्यमंत्री ने हरमनप्रीत को आश्वासन दिया कि वह रोजगार बांड में छूट देने के मसले को रेल मंत्रालय के पास रखेंगे ताकि वह जल्द से जल्द पंजाब पुलिस से जुड़ सकें । डीजीपी अरोड़ा ने कहा कि इस क्रिकेटर के पुलिस बल में शामिल होने के बाद वे पुलिस विभाग की एक क्रिकेट टीम गठित करेंगे।

हालांकि एक वक्त पर हरमनप्रीत की पुलिस की नौकरी की अर्जी को नकार दिया गया था । 2010-11 में जब हरमनप्रीत को नौकरी की बहुत जरूरत थी तब पंजाब सरकार ने पुलिस में उनकी नौकरी की अर्जी को नकार दिया था। यह तब था जब उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए दो साल का वक्त बीच चुका था।

हरमनप्रीत के कोच यादविंदर सिंह सोढ़ी उस वक्त को याद करते हुए कहते हैं, ‘हमने पंजाब पुलिस को संपर्क किया और उनसे हरमन को नौकरी देने का आग्रह किया। वह तब भारतीय महिला टीम की नियमित सदस्य थी। हमें बताया गया कि पंजाब पुलिस में महिला क्रिकेटरों को नौकरी देने का कोई प्रावधान नहीं है।’

उन्होंने कहा, ‘उस समय पंजाब पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हमें कहा था, ‘वह कोई हरभजन सिंह थोड़े ही न है जिसे हम डीएसपी बना दें। ‘ हरमनप्रीत को इंस्पेक्टर तक नहीं बनाया गया। हम मुख्यमंत्री से भी मिले लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।’

TOPPOPULARRECENT