Tuesday , August 22 2017
Home / Khaas Khabar / हरियाणा में खुलेगा गायों के लिए हाईटेक मसाज पार्लर, सरकार ने पास किया 3 करोड़ का बजट

हरियाणा में खुलेगा गायों के लिए हाईटेक मसाज पार्लर, सरकार ने पास किया 3 करोड़ का बजट

हरियाणा सरकार ने गायों के लिए हाईटेक मसाज पार्लर खोलने का फैसला किया है। इस दिशा में सरकार ने हिसार स्थित लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) में देसी गायों की नस्ल सुधारने और दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए लैब रीसर्च तेज कर दिया है।

इसके अलावा विश्वविद्यालय ने हरियाणा के पहले हाइटेक गाय फार्म प्रॉजेक्ट पर काम करना भी शुरू कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि यहां पर गायों को फव्वारों से नहलाने, मसाज, सफाई और ग्रूमिंग का काम मशीनों से जरिए किया जाएगा। एक तरह से यह गायों का एक हाईटेक मसाज पार्लर होगा। इस पूरे सिस्टम को ऑटोमैटिक पार्लर नाम दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय के ऐनिमल जेनेटिक्स ऐंड ब्रीडिंग डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष डॉ. ए.एस. यादव ने बताया कि इस हाईटेक गाय फार्म के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की तरफ से तीन करोड़ रुपये का बजट मिला है।

उन्होंने बताया कि यह फार्म दो एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा। इसके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं और अब तक तीन विदेशी कंपनियों ने आवेदन भी कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह गाय फार्म अभी यूनिवर्सिटी के पुराने कैंपस में ही स्थापित किया जाएगा।

डॉ. ए.एस. यादव ने कहा कि यह पूरा फार्म नट-बोल्ट के माध्यम से जुड़ा होगा और नया कैंपस बनने पर इसे आसानी से वहां शिफ्ट भी किया जा सकेगा। इस पूरे फार्म को केवल एक कर्मचारी कंप्यूटर के जरिए हैंडल कर सकेगा।

उन्होंने बताया कि दूध निकलने से लेकर, चारा डालने, गायों का वजन देखने, दूध मापने जैसे काम भी ऑटोमैटिक मशीनों के जरिए किए जाएंगे।

TOPPOPULARRECENT