Tuesday , October 17 2017
Home / Education / AMU से ‘मुस्लिम’ और BHU से ‘हिंदू’ शब्द हटेगा!

AMU से ‘मुस्लिम’ और BHU से ‘हिंदू’ शब्द हटेगा!

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज को लेकर की गई एक सरकारी ऑडिट में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के नाम से जल्द ही हिंदू और मुस्लिम शब्द हटाने के निर्देश को ज़ारी करने की बात सामने आई है।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, ऑडिट रिपोर्ट में लिखा है कि AMU का नाम सिर्फ अलीगढ़ यूनिवर्सिटी या फिर उनके फाउंडर सर सय्यद अहमद खान के नाम पर कर दिया जाए। इसी तरह BHU के नाम में भी बदलाव की बात कही गई है। रिपोर्ट में AMU को सामंती सोच वाली यूनिवर्सिटी बताया गया है वही ये भी कहा गया है की मुस्लिमों के लिए काम करती है। रिपोर्ट में और भी कई अनियमितताओं का जिक्र किया गया है।

हालांकि रिपोर्ट में इस बात का हवाला दिया गया है कि विश्‍वविद्यालयों का सेक्‍युलर चरित्र को प्रदर्शित करने के मकसद से ये धर्मसूचक शब्द हटाने की सिफारिश की गई है। इंडियन एक्सप्रेस अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया था जिसमे BHU का नाम शामिल नहीं था।

ज्ञात रहे कि AMU के अलावा पुदुचेरी यूनिवर्सिटी, इलाहबाद यूनिवर्सिटी, हेमवति नंदन बहुगुणा गड़वाल यूनिवर्सिटी, झारखंड की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, राजस्थान की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, जम्मू की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, वर्धा का महात्मा गांधी अंतरर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, त्रिपुरा विश्वविद्यालय और मध्य प्रदेश की हरि सिंह गौर यूनिवर्सिटी का ऑडिट करने के लिए कहा गया था।

TOPPOPULARRECENT