Monday , June 26 2017
Home / India / ये हिन्दू परिवार हर साल रोज़ेदारों को देता है इफ़्तार पार्टी

ये हिन्दू परिवार हर साल रोज़ेदारों को देता है इफ़्तार पार्टी

कर्नाटक में एक हिंदू शिंदे परिवार गंगा-जमुनी संस्कृति और सांप्रदायिक सौहार्द की अनोखी मिसाल है। राईचोर का यह परिवार सालों से मुसलमानों के लिए इफ्तार पार्टी का आयोजन करता आ रहा है।

दरअसल राईचोर शहर हमेशा से ही भाईचारे की तहजीब की पहचान रहा है। रमज़ान में यहां सद्भाव का कल्चर खूब फैलता है। जगह-जगह धर्म और मिल्लत की भेदभाव किए बिना इफ्तार का आयोजन किया जाता है।

पिछले कई सालों से शहर के शिंदे परिवार की ओर से रोज़ेदारों के लिए इफ़्तार का एहतमाम किया जाता है। इस रमजान में भी शिंदे परिवार की ओर से बड़े पैमाने पर इफ़्तार पार्टी का आयोजन किया गया था। शिंदे परिवार की इस दावत में अधिक संख्या में रोज़ेदार शामिल होते हैं।

परिवार के सदस्य प्रसन्ना कुमार का कहना है कि इफ्तार और खाने का इंतेज़ाम करके उन्हें और उनके परिवार को आध्यात्मिक शांति मिलती है।

इफ्तार में फ़कीर और गरीब लोग भी भाग लेते हैं, कव्वाली का प्रोग्राम भी आयोजन किया जाता है। खास बात यह है कि शिंदे परिवार फ़कीरों और हकदार लोगों को दान भी देते हैं।

गौरतलब है कि शिंदे परिवार दरगाह हज़रत ग़रीब नवाज़ अजमेर शरीफ के अलावा अन्य आस्तानों से काफी आस्था रखता है। ये लोग उर्स ग़रीब नवाज़ के अवसर पर हर साल दरगाह अजमेर शरीफ में भाग लेते हैं।

 

Top Stories

TOPPOPULARRECENT