Sunday , October 22 2017
Home / Hyderabad News / मुस्लिम पड़ोसी की वजह से ख़ुद को सुरक्षित महसूस करता है ये हिंदू परिवार

मुस्लिम पड़ोसी की वजह से ख़ुद को सुरक्षित महसूस करता है ये हिंदू परिवार

हैदराबाद: ओल्ड सिटी को सांप्रदायिक का बड़ा केंद्र माना जा सकता है, लेकिन करीब 2,000 मुस्लिम परिवारों में रहने वाला एक हिंदू परिवार जहानुमा में खुद को वहां सुरक्षित महसूस करता है।

योगेंदर सिंह अपनी मां, पत्नी और बेटी के साथ रहतें हैं। वहां रहने वाले योगेंदर सिंह बताते हैं “हम यहाँ सुरक्षित महसूस करते हैं मुस्लिमों के साथ हमारा रिश्ता बहुत मजबूत है और हमें नहीं लगता कि हमारा बंधन आसानी से टूट जाएगा।”

वो आगे बताते हैं कि उनके दादा निजाम पुलिस के साथ एक जमीदार (पुलिस अधिकारी) हुआ करते थे, उनका परिवार यहाँ निजाम युग के दौरान यहाँ बसे।

सुशीला देवी कहती हैं जहानुमा में रहने के लिए काफी खुश हैं। वो बताती हैं कि हमें अपने मुस्लिम पड़ोसियों में विश्वास है उन्होंने नब्बे के दशक में सबसे खराब सांप्रदायिक दंगों के दौरान हमारे साथ खड़े रहे थें।”

दंगों के बाद सुश्री सुशीला देवी के घर से कुछ हिंदू परिवार थोड़ा दूर रहते थे। उन्होंने कहा, “हम स्थानीय लोगों से आश्वस्त नहीं हुए हैं कि वे हमारी रक्षा करेंगे।”

ठाकुर परिवार को अपने पड़ोसियों के विवाहों और कार्यों के लिए कई आमंत्रण मिलते हैं। एक पड़ोसी श्री सैयद सोहेल ने कहा, “यहां सिर्फ इनके परिवार ही नहीं बल्कि ठाकुर परिवार के रिश्तेदारों से हम परिचित हैं जिनसे हम हर कार्य परोजन में निमंत्रण भेजते हैं।”

योगेंदर बताते हैं कि उनके घर आने वाले हिन्दू दोस्तों हमेशा हैरान होतें हैं। योगेंदर मुस्कुराते हुए बताते हैं “वे पहले सवाल पूछते हैं कि हम एक मुस्लिम पड़ोस में अकेले जीने का प्रबंधन कैसे करते हैं। वे हमें एक सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह देते हैं। ”

क्या परिवार बाहर निकल जाएंगे? इस सवाल पर सुशिला देवी कहते हैं “मैं लगभग छह दशको से यहां रह रही हूं। बाहर जाने का कोई सवाल नहीं है।”

TOPPOPULARRECENT