Sunday , August 20 2017
Home / Sports / चैंपियंस ट्रॉफी: बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को हराया

चैंपियंस ट्रॉफी: बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को हराया

कार्डिफ: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप-ए में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ, जिसमें बांग्लादेश ने बाजी मार ली. इसमें शाकिब उल हसन और महमुदुल्लाह दोनों ने शतक ठोकते हुए टीम को जीत दिला दी. बारिश के कारण आउटफील्ड गीला होने से मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे के निर्धारित समय पर शुरू नहीं हो पाया. टॉस न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया है. न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 265 रन बनाए हैं. 266 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश टीम ने 47 ओवर में 5 विकेट पर 264 रन बना लिए हैं. महमुदुल्लाह (102 रन, 107 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) क्रीज पर हैं. शाकिब अल हसन ने जोरदार बल्लेबाजी करते हुए 115 गेंदों में 114 रन (11 चौके, 1 छक्का) ठोक डाले. उन्होंने छक्का लगाकर सातवां वनडे शतक पूरा किया. तमीम इकबाल खाता भी नहीं खोल सके और पारी की दूसरी ही गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. इस प्रकार बांग्लादेश ने शून्य के स्कोर पर ही पहला विकेट खो दिया. फिर 10 रन पर दूसरा विकेट (सब्बीर रहमान- 8 रन) भी गिर गया. 12 रन पर तीसरा विकेट सौम्य सरकार (3) के रूप में गिरा. 33 रन पर चौथा विकेट गिरा. तेज गेंदबाज टिम साउदी ने तीन विकेट लिए हैं, वहीं एडम मिल्ने को एक विकेट मिला है.

41वें ओवर में शाकिब ने तीन विकेट ले चुके टिम साउदी को चौका जड़ दिया. फिर दो रन भागकर भी लिए. ओवर में कुल नौ रन जुड़े. 42वें ओवर में मिचेल सैंटनर को महमुदुल्लाह ने लॉन्गऑफ पर चौका लगाया. ओवर में 10 रन बने. 43वें ओवर में साउदी ने पहली दो गेंदें वाइड कर दीं. पांचवीं गेंद पर शाकिब ने चौका लगाया और ओवर में 10 रन बना लिए. 44वें ओवर में जेम्स नीशाम की गेंद पर महमुदुल्लाह ने चौके सहित सात रन बनाए. 45वें ओवर की पहली गेंद पर महमुदुल्लाह और शाकिब ने 200 की साझेदारी पूरी कर ली. दूसरी गेंद वाइड रही. ओवर में आठ रन आए. 46वें ओवर में पहली तीन गेंदों पर एक ही रन बना. पांचवीं गेंद पर शाकिब ने छक्का लगाकर सातवां वनडे शतक पूरा किया. ओवर में नौ रन बने. फिर 47वें ओवर में शाकिब (114 रन) को बोल्ट ने बोल्ड कर दिया.

21 से 40 ओवर : शाकिब और महमुदुल्लाह ने संभाली पारी, 150 से अधिक की साझेदारी
जल्दी-जल्दी चार विकेट खो देने के बाद शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह ने अच्छी साझेदारी निभाई. 21वें और 22वें ओवर में दोनों ने कुल नौ रन बनाए. 23वें ओवर में महमुदुल्लाह ने एंडरसन को चौका लगाया और ओवर में नौ रन बना लिए. 24वें ओवर में ओवर में एक ही रन बना. 25वें ओवर में शाकिब ने एंडरसन को चौका लगाया. ओवर में कुल पांच रन बने. 26वें और 27वें ओवर में कुल 11 रन बने. 28वें ओवर में वाइड के पांच रन सहित कुल 10 रन बने. 29वें ओवर में एक वाइड सहित तीन रन बने. 30वें और 31वें ओवर में कुल 12 रन आए. 32वें ओवर में महमुदुल्लाह ने छक्का लगाया, तो शाकिब ने चौका जड़ते हुए ओवर में 13 रन जोड़ लिए. 33वें और 34वें ओवर में पांच रन जुड़े. 35वें और 36वें ओवर में 10 रन आए. 37वें ओवर में महमुदुल्लाह ने एडम मिल्ने को चौका लगाया. हालांकि यह मिस हिट थी और कहीं भी जा सकती थी. 38वें ओवर में चार रन बने. 39वें ओवर में तीन रन आए. 40वें ओवर में छह रन बने. दोनों के बीच 163 रन की साझेदारी हो चुकी थी. 40 ओवर में बांग्लादेश- 196/4.

पहले 20 ओवर : बांग्लादेश के चार दिग्गज लौटे
बांग्लादेश के लिए ओपनिंग तमीम इकबाल और सौम्य सरकार की नियमित जोड़ी ने की. न्यूजीलैंड के लिए गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई अनुभवी टिम साउदी ने की और पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर बांग्लादेश का सबसे बड़ा विकेट हासिल कर लिया. उन्होंने तमीम इकबाल को खाता भी खोलने का मौका नहीं दिया और पगबाधा आउट करके पैवेलियन की राह दिखा दी. फिर सब्बीर रहमान ने दो चौके जड़ते हुए ओवर में आठ रन बना लिए. दूसरे ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने एक रन दिया. तीसरे ओवर में साउदी ने एक और झटका दिया. उन्होंने सब्बीर रहमान (8) को कीपर ल्यूक रॉन्की से कैच कराया. ओवर में दो रन बने. चौथे ओवर में एक रन बना. पांचवें ओवर में 12 रन पर दूसरे ओपनर सौम्य सरकार (3) भी साउदी का शिकार हो गए. यह ओवर विकेट मैडन रहा.

छठे, सातवें और आठवें ओवर में कुल छह रन बने. नौवे ओवर में दो रन बने. दसवें ओवर में बोल्ट की पहली ही गेंद पर स्लिप में खड़े रॉस टेलर ने मुस्फिकुर रहीम का कैच टपका दिया. ओवर में चार रन आए. 11वें ओवर में वाइड सहित चार रन बने. 12वें ओवर में एडम मिल्ने ने मुस्फिकुर को बोल्ड कर दिया. ओवर में सात रन बने. 13वें और 14वें ओवर में 12 रन बने. 15वां ओवर जेम्स नीशाम ने किया. शाकिब ने एक चौके सहित छह रन लिए. 16वें ओवर में मिल्ने को भी शाकिब ने चौका लगाया. 17वें और 18वें ओवर में 10 रन आए. 19वें ओवर में महमुदुल्लाह ने छक्का और चौका लगाया और ओवर में 13 रन जोड़ लिए. 20वें ओवर में तीन रन ही बन पाए. 20 ओवर में बांग्लादेश टीम- 85/4.

टेलर-विलियम्सन रहे कीवी बल्लेबाजी के हीरो
न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी पूरी पारी के दौरान दबाव में नजर आई और कोई भी बल्लेबाजी मॉडर्न क्रिकेट के अनुसार तेजी से रन नहीं बना पाया. रॉस टेलर ने सबसे अधिक 63 रन (82 गेंद, 6 चौके), तो केन विलियम्सन ने 57 रन ठोके. हालांकि दोनों ही बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट सराहनीय नहीं रहा. नील ब्रूम ने 36 रन और मार्टिन गप्टिल ने 35 गेंदों में 33 रन (4चौके, 1 छक्का) बनाए. रॉन्की और गप्टिल ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े. विलियम्सन और टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 83 रन, तो टेलर और नील ब्रूम ने चोथे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की. बांग्लादेश के लिए मोसादेक हुसैन ने तीन ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जबकि तस्किन अहमद ने दो विकेट और रुबेल हुसैन ने एक विकेट झटका.

न्यूजीलैंड की बैटिंग का ओवर दर अपडेट
पहले 15 ओवर : कीवियों की सधी हुई शुरुआत

न्यूजीलैंड की ओर से पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और ल्यूक रॉन्की ने की. बांग्लादेश की ओर से पहला ओवर तेज गेंदबाज मशरफे मुर्तजा ने डाला, जिसमें एक रन बने. दूसरा ओवर अन्य तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने किया. गप्टिल ने उनको आते ही लगातार दो चौके जड़ दिए. ओवर में 11 रन बने. मुर्तजा ने तीसरा ओवर गप्टिल को मैडन फेंका. चौथे ओवर में मुस्तफिजुर ने आठ रन दिए. पांचवें ओवर में मुर्तजा की पहली ही गेंद पर गप्टिल ने लॉन्गऑफ के ऊपर से जोरदार छक्का जड़ दिया. फिर एक चौका लगाते हुए ओवर में 11 रन बना लिए. 5 ओवर में कीवी टीम- 31/0.

छठे ओवर में रॉन्की ने चौके के साथ सात रन बनाए.सातवें ओवर में गप्टिल के चौके से आठ रन बने. आठवें ओवर में कीवी टीम को झटका लग गया, जब तस्किन अहमद ने रॉन्की (16) को मुस्तफिजुर से कैच करा दिया. ओवर में दो रन बने. नौवें और दसवें ओवर में कुल 12 रन बने. 11वें और 12वें ओवर में एक-एक रन आया. 13वें ओवर में 70 के स्कोर पर रुबेल हुसैन ने कीवियों को दूसरा झटका दिया. उन्होंने मार्टिन गप्टिल को 33 रन पर पैवेलियन लौटाया. ओवर में आठ रन बने. 14वें ओवर में अंतिम दो गेंदों पर रॉस टेलर ने दो चौके जड़ दिए. 15वें ओवर में दो रन आए. 15 ओवर में कीवी टीम- 81/2.

16 से 40 ओवर : विलियम्सन और टेलर फिफ्टी बनाकर लौटे
16वें ओवर में शाकिब अल हसन को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया गया. उन्होंने अपने पहले ओवर में छह रन खर्च किए. 17वां ओवर रुबेल हुसैन ने डाला और चार रन दिए. 18वें ओवर में शाकिब को टेलर ने चौका लगा दिया. इसमें आठ रन बने. 19वें ओवर में मुस्तफिजुर ने छह रन दिए. 20वें ओवर 21वें ओवर में कुल सात रन बने. 22वें, 23वें और 24वें ओवर में 16 रन बने. 25वें ओवर में रुबेल हुसैन की गेंद पर सिंगल लेकर विलियम्सन ने 58 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. इसमें आठ रन बने. 26वें ओवर में चार रन आए. 27वें ओवर में रुबेल ने छह रन दिए. 28वें और 29वें ओवर में चार रन आए. 30वें ओवर में बांग्लादेश को बड़ी सफलता मिल गई, जब जमकर खेल रहे कप्तान केन विलियम्सन (57 रन, 69 गेंद) रनआउट हो गए. 31वें ओवर में पांच, तो 32वें में सात रन बने. 33वें और 34वें ओवर में कुल 10 रन बने. 35वें और 36वें ओवर में सात रन आए. 37वें ओवर में नील ब्रूम और रॉस टेलर ने एक-एक चौका लगाते हुए कुल 11 रन बना लिए. 38वें ओवर में छह रन बने. 39वें ओवर में तस्किन ने रॉस टेलर को 63 रन के निजी स्कोर पर मुस्तफिजुर के हाथों कैच करा दिया. 40वें ओवर में दो रन आए. 40 ओवर में कीवी टीम- 203/4.

41 से 50 ओवर : 4 विकेट खोए, 62 रन बने, 266 का दिया लक्ष्य
41वें ओवर में जेम्स नीशाम ने चौका लगाते हुए आठ रन बना लिए. 42वें ओवर में पांच रन बने. 43वें ओवर में नीशाम ने दो चौके जड़े. ओवर में 12 रन बने. 44वें ओवर में कीवी टीम को दो झटके लग गए. मोसादेक हुसैन ने पहले नील ब्रूम (36 रन, 40 गेंद) को कैच आउट किया, फिर कोरी एंडरसन को खाता भी नहीं खोलने दिया. ओवर में दो विकेट गिरे और तीन रन बने. 45वें ओवर में चार रन आए. 46वें ओवर में मोसादेक ने जेम्स नीशाम (23) को चलता कर दिया. ओवर में पांच रन बने. 47वें ओवर में सात रन आए. रुबेल ने 48वें ओवर में तीन रन खर्च किए. 49वें ओवर में कीवी टीम ने आठवां विकेट खो दिया. मुस्तफिजुर ने एडम मिल्ने को सात रन पर बोल्ड कर दिया. ओवर में सात रन बने. अंतिम ओवर में एक चौके सहित आठ रन बने. टिम साउदी (10) और मिचेल सैंटनर (14) नाबाद लौटे. 50 ओवर में कीवी टीम- 265/8.

न्यूजीलैंड की टीम अंक तालिका में अंतिम स्थान पर चल रही है जबकि बांग्लादेश तीसरे स्थान पर है. दोनों टीमों के एक-एक अंक हैं. गौरतलब है कि दोनों को इंग्लैंड के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इनके मैच बारिश की भेंट चढ़ गए. इतना ही नहीं न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीमें खुद की जीत के अलावा ऑस्ट्रेलिया पर इंग्लैंड की जीत की भी दुआ करेंगी. इस बीच बारिश भी समीकरण बिगाड़ सकती है. उधर, अगर ऑस्ट्रेलिया अंतिम ग्रुप मैच में एजबेस्टन में इंग्लैंड को हरा देता है तो वह भी अंतिम चार में जगह बना लेगा.

टीमें इस प्रकार हैं:
न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), कोरी एंडरसन, ट्रेंट बोल्ट, नील ब्रूम, मार्टिन गप्टिल, एडम मिल्ने, जेम्स नीशाम, ल्यूक रॉन्की, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी और रॉस टेलर.

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, तमीम इकबाल, मोहम्मद महमुदुल्लाह, सब्बीर रहमान, रूबेल हुसैन, सौम्य सरकार, तस्किन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान और मोसादेक हुसैन.

TOPPOPULARRECENT