Tuesday , May 23 2017
Home / Assam / West Bengal / शर्बत बनाने में इस्तेमाल की जा रही थी मुर्दाघर की बर्फ

शर्बत बनाने में इस्तेमाल की जा रही थी मुर्दाघर की बर्फ

चिलचिलाती धूप में जब पारा अपने पूरे शबाब पर हो और आप घर से बाहर किसी काम से निकले हों। सूखते गले तो तरोताज़ा करने के लिए अगर ऐसे में शरबत मिल जाए तो कहने ही क्या. अरे ज़रा ठहरिए, थमिए और सड़क पर बिकने वाले ठंडे शरबत को गले से उतारने से पहले ये खबर ज़रूर याद रखिए ।
खबर कोलकाता से है, जहां के न्यू स्ट्रीट इलाके में ठेलेवाले शरबत में कुछ ऐसा मिला रहे थे जो आपकी सोच से भी परे होगा। जी हां काफी कम पैसे मिल जाने के कारण ठेलेवाले और कई दुकानदार शवगृह की बर्फ का इस्तेमाल कर रहे थे। चौंकिए मत ये वही बर्फ शरबत में मिला रहे थे जिसका इस्तेमाल शवों को सड़ने से बचाने में होता है ।
बुधवार को कोलकाता नगर पालिका के मेयर अतिन घोष ने खाने-पीने की दुकानों पर जांच अभियान चलाया। मेयर से शिकायत की गई थी कि सड़कों पर शरबत बेचने वाले और कई दुकानदार शवगृह की बर्फ का इस्तेमाल कर रहे हैं। जांच में यह बात सही निकलने पर घोष ने 10 दुकानदारों पर कार्रवाई करने का फैसला किया है।

अतिन घोष ने सभी दुकानदारों से इस्तेमाल होने वाली बर्फ का सैंपल लिया । उन्होंने कहा, ‘इस तरह की बर्फ का इस्तेमाल पोस्टमॉर्टम हाउस और इंडस्ट्रियल एरिया में ही होता है।’ नगरपालिका को पता चला है कि लगभग 80 दुकानों में ऐसी बर्फ का यूज होता है। मेयर ने सभी दुकानदारों से इस बर्फ का इस्तेमाल बंद करने के आदेश दिए हैं। उन्होने बताया कि सामान्य बर्फ मंहगी होने के कारण दुकानदार शवगृह की बर्फ सस्ते में ले आते हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT