Sunday , June 25 2017
Home / Education / IIT-JEE में सुपर-30 के सभी छात्रों ने किया क्वालिफाई

IIT-JEE में सुपर-30 के सभी छात्रों ने किया क्वालिफाई

IIT (भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर-30 के सभी 30 विद्यार्थियों ने इस वर्ष IIT संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में सफलता पाई है. रविवार को जेईई क् रिजल्ट आने के बाद सुपर-30 के संस्थापक और मैथ के शिक्षक आनंद कुमार ने कहा है कि अब सुपर-30 का आकार और भी बड़ा किया जाएगा.

नतीजों के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आनंद कुमार ने कहा, “यह बच्चों की निरंतर मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है. अब समय आ गया है, जब सुपर 30 के आकार को और व्यापक किया जाए.” आनंद कुमार ने बताया कि इस वर्ष सफल विद्यार्थियों में अधिकांश बच्चे दैनिक मजदूर, सीमांत किसान और प्रवासी मजदूरों के बच्चे हैं. ये सभी विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं.

आनंद ने कहा कि सुपर 30 में नामांकन के लिए इस वर्ष देश के अलग-अलग हिस्सों में जांच परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी. सुपर-30 पिछले 15 वर्षो से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने में जुटा है. इस संस्थान से अब तक कुल 396 छात्रों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता पा चुके हैं.

 संस्थान गरीब परिवारों के 30 बच्चों का चयन करता है और उन्हें मुफ्त कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है. ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित कर सकें. आईआईटी की तैयारी के कार्य में आनंद का पूरा परिवार उनका साथ देता है. उनकी मां घर में स्वयं सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और उनके भाई प्रणव बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं. इस कार्य के लिए आनंद देश-विदेशों में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं.

आनंद कुमार का दावा है कि इस कार्य के लिए अब तक उन्होंने किसी प्रकार का अनुदान नहीं लिया है.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT