Friday , August 18 2017
Home / Sports / IND vs SA LIVE: भारत ने द.अफ्रीका को 337 रनों से हराया

IND vs SA LIVE: भारत ने द.अफ्रीका को 337 रनों से हराया

नई दिल्ली,भारतीय क्रिकेट टीम ने जारी टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 377 रनों से हराया। आखिरी विकेट मोर्नी मोर्कल का गया। मोर्कल दो रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए।

आखिरी दिन पहला विकेट कप्तान हाशिम अमला का गया। अमला 25 रन बनाकर रवीन्द्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। फाफ डू प्लेसी 10 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। जेपी ड्युमिनी बिना खाता खोले अश्विन की गेंद पर आउट हो गए। एबी डीविलियर्स 43 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर कैच आउट हुए। काइल एबट बिना खाता खोलो उमेश यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए। डेन पीट एक रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर कैच आउट हुए।

इससे पहले रविवार को मैच बचाने की धुन में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम रन बनाने के मामले में ‘कछुआ’ हो गई है। उसने 481 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टम्प्स तक तक 71 ओवरों का सामना करते हुए अपनी दूसरी पारी में 71 रन बनाए और कई अनचाहे रिकॉर्ड अपने नाम किए।

चौथे दिन कुल 149 रन बने। इसमें भारत के दूसरी पारी के 77 रन भी शामिल हैं। धीमी बल्लेबाजी के लिहाज से यह पारी वैश्विक सूची में 11वें स्थान पर है। इस सूची को समृद्ध करने का श्रेय हाशिम अमला के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को जाता है, जिन्होंने सिर्फ एक रन प्रति ओवर ककी गति से रन बटोरे हैं।

कप्तान अमला 207 गेदों का सामना कर 23 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि जनवरी में वनडे मैच में 31 गेंद शतक लगाकर विश्व कीर्तिमान स्थापित करने वाले अब्राहम डिविलियर्स ने 91 गेंदों का सामना कर एक चौके की मदद से 11 रन बनाए हैं।

दोनों ने 29.2 ओवरों की बल्लेबाजी 0.78 के औसत से रन जोड़े। दोनों के बीच 23 रनों की साझेदारी हुई है। दोनों का नाम सबसे धीमी साझेदारी (कम से कम 175 गेंद) की सूची में सबसे ऊपर आ गया है। इससे पहले केल एबॉट और डिविलियर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0.91 के औसत से रन बनाए थे।

यही नहीं, अमला सबसे धीमे स्ट्राइक रेट (कम से कम 150) वाले बल्लेबाजों की वैश्विक सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अमला ने 11.11 के स्ट्राइकर रेट से रन बनाए हैं। उनसे ऊपर आस्ट्रेलिया के जीएम रिची (10.82) और भारत के यशपाल शर्मा (8.28 )उनसे ऊपर हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने तेम्बा बावूमा (34) और डीन एल्गर (4) के विकेट गंवाए हैं। बावूमा ने 117 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। अमला और बावूमा ने थोड़ा बेहतर खेलते हुए 38.4 ओवरों में 1.13 के औसत से 44 रन बनाए।

भारत ने भोजनकाल से पहले ही दक्षिण अफ्रीका का एक विकेट पांच रनों पर झटक लिया था लेकिन इसके बाद अमला और बावूमा ने बेहद धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए चायकाल तक विकेट बचाए रखा।

अमला ने तो 46 गेंदों का सामना करने के बाद पहला रन लिया था। बायुमा को 49 के कुल योग पर रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड किया। इससे पहले पारी की चौथा ओवर लेकर आए अश्विन ने पांच के कुल योग पर डीन एल्गर (4) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया।

पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका को कम से कम 90 ओवर खेलने हैं और जीत उससे 409 रन दूर है। इससे पहले, रहाणे (नाबाद 100) और कप्तान विराट कोहली (88) की शानदार पारियों की मदद से भारत ने अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 267 रन (घोषित) बनाए।

भारत ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 267 रनों पर घोषित की। रहाणे ने पहली पारी में भी 127 रन बनाए थे। दूसरी पारी में रहाणे 206 गेंदों का सामना कर आठ चौके और तीन छक्के लगाए।

दूसरी पारी में भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने भी 88 रनों का योगदान दिया। रिद्धिमान साहा 23 रनों पर नाबाद लौटे। साहा और रहाणे ने छठे विकेट के लिए 56 रन जोड़े।

चौथे दिन भारत ने कोहली का विकेट गंवाया। रहाणे के साथ पांचवें विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी करने वाले कोहली ने केल एबॉट की गेंद पर पगबाधा होने से पहले 165 गेंदों का सामना कर 10 चौके लगाए।

तीसरे दिन स्टम्प्स तक रहाणे 52 और कोहली 83 पर नाबाद लौटे थे। भारत ने 81 ओवरों का सामना किया था और 100.1 ओवरों के बाद पारी घोषित की। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मोर्ने मोर्कल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। इमरान ताहिर और एबॉट को एक-एक सफलता मिली।

रहाणे एक टेस्ट की दोनों पारियो में शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय हैं। रहाणे के अलावा विजय हजारे, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली ने इससे पहले यह कारनामा किया है।

भारत ने अपनी पहली पारी में 334 रन बनाए थे और दक्षिण अफ्रीका को 126 रनों पर समेट दिया था।

TOPPOPULARRECENT