Saturday , September 23 2017
Home / World / मुबारकबाद: मंसूर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 14 साल की उम्र में उड़ाया विमान

मुबारकबाद: मंसूर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 14 साल की उम्र में उड़ाया विमान

भारतीय मूल के 14 वर्षीय मंसूर अनीस सिंगल-इंजन विमान उड़ाकर विश्व के यंगेस्ट पायलट बन गए हैं। मंसूर ने वैंकुवर में 25 घंटे के अनुभव के बाद 10 मिनट अकेले विमान उड़ाकर जर्मनी के 15 वर्षीय पायलट का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शारजाह के दिल्ली पब्लिक स्कूल में नवीं के छात्र मंसूर मंसूर को प्रशिक्षक ट्रिपल एस फ्लाइंग इंस्टीट्यूट ने यंगेस्ट पायलेट का सर्टिफिकेट दिया है, जिसके बूते उन्होंने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दावा किया है।

मंसूर को इस उपलब्धी के बूते बिना किसी फ्लाइंग टेस्ट के स्टूडेंट पायलट पर्मिट मिल गया है। मंसूर ने कनाडा परिवहन में योग्यता साबित करने के लिए रेडियो कम्यूनीकेशन टेस्ट भी पास किया है और PSTAR टेस्ट में 96 फीसद मार्क्स हासिल किए हैं।

मंसूर की मां मुनीरा फैजी, जो कि शारजाह में शिक्षक हैं ने बताया कि मंसूर को शुरुआती ट्रेनिंग उसके दिल्ली निवासी पायलट मामा क़ाएद फैजी से मिली। मुनीरा ने बताया कि काएद ने मंसूर को सिमुलेटर पर ट्रेनिंग दी, जरूरी मशीनरी और सॉफ्टवेयर दिए।

मंसूर के पिता अली असग़र अनीस, जो कि सारजाह में सिविल इंजीनियर हैं ने बताया कि पिछले साल जब मंसूर ने पायलट बनने की इच्छा ज़ाहिर की तो गर्मी की छुट्टियों में मंसूर को उसकी मां के साथ कनाडा के वैंकुवर में प्रशिक्षण के लिए भेज दिया। बता दें कि कनाडा ही एक ऐसा देश है जहां स्टूडेंट पायलट्स 14 साल की उम्र में विमान उड़ा सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT