Thursday , October 19 2017
Home / Job / रेलवे में निकलने वाली हैं एक लाख नौकरियां

रेलवे में निकलने वाली हैं एक लाख नौकरियां

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने वर्षों से रिक्त पड़े संरक्षा श्रेणी के एक लाख के अधिक पदों पर भर्ती शुरू करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है और तीन माह के अंदर यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने यहां बताया कि श्रेणी ‘ख’ के करीब 25 हजार, श्रेणी ‘ग’ एवं ‘घ’ के 65 हज़ार से अधिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके अलावा करीब 10 हज़ार संबद्ध पदों पर भी भर्ती होगी।

सूत्रों के अनुसार सहायक स्टेशन मास्टर, सहायक लोको पायलट, गार्ड, गैंगमैन, ट्रैकमैन, पथ निरीक्षक आदि संरक्षा से जुड़े पद हैं जिन पर वर्षों से भर्ती नहीं की गई है। रेलवे में जूनियर और सीनियर इंजीनियरों की भी भर्ती की जाएगी। रेलकर्मियों की यूनियनें भी इन पदों पर भर्ती की मांग लगातार करती रही हैं।

सूत्रों ने बताया कि यही नहीं कर्मचारियों के अंतर-जोन तबादले के बारे में भी 15 दिनों के अंदर फैसला होगा। संरक्षा श्रेणी के पदों पर भर्ती से मौजूदा समय में ड्यूटी के बाद दोगुने तिगुने समय तक लगातार काम करके शारीरिक एवं दिमागी सेहत गंवाने वाले कर्मचारियों को भारी राहत मिल सकेगी। उन्हें समय पर छुट्टी एवं पर्याप्त विश्राम मिलेगा जिससे वे अधिक क्षमता से काम कर सकेंगे।

सूत्रों ने बताया कि रेलवे बोर्ड से सभी ज़ोनों में इस आशय के निर्देश जारी किए गए हैं और तीन माह के अंदर यह प्रक्रिया शुरू हो हो जाएगी। सभी पदों को भरने में एक से डेढ़ साल लगेगा।

TOPPOPULARRECENT