Sunday , October 22 2017
Home / Sports / IPL LIVE: धोनी की आतिशी पारी से पुणे ने हैदराबाद को हराया

IPL LIVE: धोनी की आतिशी पारी से पुणे ने हैदराबाद को हराया

पुणे: IPL- 10 का 24वां मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया. इसमें होम टीम राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट का मुकाबला पिछली बार की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी पर सबकी नजरें थीं और उन्होंने आतिशी पारी खेलते हुए राइजिंग पुणे को 6 विकेट से मैच जिता दिया. पुणे ने 177 रनों के लक्ष्य को 20 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. धोनी ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर टीम की झोली में जीत डाल दी और आलोचकों को करारा जवाब भी दे दिया. एमएस धोनी 34 गेंदों में 61 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के लगाए, वहीं मनोज तिवारी 16 रनपर नाबाद लौटे. धोनी ने 29 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की. उनको मैन ऑफ द मैच दिया गया.

अंतिम ओवर का रोमांच
अंतिम ओवर में पुणे को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे. मनोज तिवारी ने पहली गेंद को चौके के लिए भेज दिया. हालांकि राशिद ने वहां कैच भी छोड़ दिया. दूसरी गेंद पर सिंगल लिया. फिर धोनी ने भी तीसरी गेंद पर सिंगल लिया. चौथी गेंद पर तिवारी ने सिंगल लिया. फिर पांचवीं गेंद पर धोनी ने दो रन लिए. अब जीत के लिए अंतिम गेंद में चाहिए थे चार रन. धोनी ने एक्स्ट्रा कवर पर चौका लगाकर जीत दिला दी.

पुणे की ओर से राहुल त्रिपाठी ने 59 रन (41 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) बनाए. त्रिपाठी ने 32 गेंदों में पहली आईपीएल फिफ्टी पूरी की.धोनी ने त्रिपाठी के साथ 11 रन और बेन स्टोक्स के साथ 23 रनों की साझेदारी की. फिर पांचवें विकेट के लिए मनोज तिवारी के साथ निर्णायक 58 रन जोड़े और उनके साथ नाबाद लौटे. अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो अजिंक्य रहाणे 7 गेंदों में 2 रन बनाकर सस्ते में ही लौट गए. पहला विकेट 15 रन पर खो देने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए त्रिपाटी के साथ 72 रन जोड़े. हालांकि खुद स्मिथ धीमा खेले और 21 गेंदों में 27 रन ही बना पाए.

हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 176 रन बनाए थे. हेनरिक्स (55 रन, 28 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) और दीपक हूडा (19) नाबाद रहे. दोनों के बीच 47 रनों की नाबाद साझेदारी हुई. सनराइजर्स के कप्तान डेविड वॉर्नर ने 40 गेंदों में 43 रन (3 चौके, 1 छक्का) बनाए. उनको 26 रन पर जीवनदान भी मिला था, जब पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने उनका आसान-सा कैच टपका दिया, लेकिन वॉर्नर इसका भरपूर फायदा नहीं उठा पाए और धीमी बल्लेबाजी की. वॉर्नर ने दूसरे विकेट के लिए विलियम्सन के साथ 29 रन जोड़े. फिर हेनरिक्स के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की. हैदराबाद का पहला विकेट शिखर धवन (30 रन, 29 गेंद, 5 चौके) के रूप में 55 रन पर गिरा. धवन और वॉर्नर के बीच इस सीजन की किसी भी विकेट के लिए सबसे धीमी फिफ्टी पार्टनरशिप हुई. केन विलियम्सन ने 14 गेंदों में 23 रन बनाए.

राइजिंग पुणे की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 5 ओवर : रहाणे आउट, धीमी बल्लेबाजी, केवल त्रिपाठी चले
राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए ओपनिंग अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने की, जबकि हैदराबाद के लिए पहला ओवर स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार ने डाला. पहले ही ओवर में भुवी ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए महज एक रन ही बनाने दिया. दूसरे ओवर में स्पिनर बिपुल शर्मा के हाथों में गेंद पहुंची. उन्होंने चार रन खर्च किए. तीसरे ओवर में फॉर्म में चल रहे त्रिपाठी ने भुवी को दो चौके लगा दिए और ओवर में कुल 10 रन जोड़ लिए. चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर बिपुल ने अजिंक्य रहाणे को दो रन पर सिद्धार्थ कौल ने लपक लिया. हालांकि अगली गेंद पर त्रिपाठी ने चौका लगाया, तो अंतिम गेंद पर स्टीव स्मिथ ने भी बाउंड्री हासिल कर ली. इस ओवर में नौ रन बने. पांचवें ओवर में मोहम्मद सिराज को त्रिपाठी ने पहले दो रन लिए, जिसमें बिपुल शर्मा ने उनका कैच छोड़ दिया. उस वह 17 रन पर थे. दूसरी गेंद पर उन्होंने छक्का लगा दिया. फिर अगली गेंद पर चौका भी जड़ दिया. इस ओवर में 13 रन आए. 5 ओवर बाद पुणे- 37/1.

6 से 10 ओवर : राहुल त्रिपाठी की फिफ्टी
छठे ओवर में डेविड वॉर्नर ने गेंदबाजी में सिद्धार्थ कौल को लगाया. जमकर खेल रहे त्रिपाठी ने उनकी तीसरी गेंद को छह रन के लिए रवाना कर दिया. फिर चौका लगाया और अंतिम गेंद पर एक और छक्का जड़कर ओवर में स्मिथ के साथ 18 रन बना लिए. सातवें ओवर में स्पिनर राशिद खान आए और उन्होंने त्रिपाठी-स्मिथ को बांधकर रख दिया. ओवर में महज तीन रन ही बन पाए. आठवें ओवर में बिपुल शर्मा ने भी तीन रन ही दिए. नौवें ओवर में राशिद की गेंद पर सिंगल लेकर राहुल त्रिपाठी ने 32 गेदों में आईपीएल में पहली फिफ्टी बनाई. दसवें ओवर में बिपुल शर्मा की गेंदों पर स्मइथ ने दो जोरदार छक्के जड़े. ओवर में 15 रन बने. 10 ओवर बाद पुणे- 83/1.

11 से 15 ओवर : तेज पारी खेलकर राहुल रनआउट, 32 रन बने
11वें ओवर में पुणे को तगड़ा झटका लगा. राशिद खान ने ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान स्टीव स्मिथ (27 रन, 21 गेंद) को बोल्ड कर दिया. ओवर में चार रन बने. 12वें ओवर में हेनरिक्स ने चार रन दिए. 13वें ओवर में सिराज ने सात रन दिए. 14वें ओवर में पहली ही गेंद पर राहुल त्रिपाठी 59 रन (41 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) पर रनआउट हो गए. ओवर में महज तीन रन बने. 15वें ओवर में सिद्धार्थ कौल को धोनी ने लॉन्गऑन के पास से फ्लैट सिक्स के लिए भेज दिया. इस ओवर में 14 रन आए. 15 ओवर बाद पुणे- 115/3.

16 से 20 ओवर : धोनी ने अंतिम गेंद पर दिलाई जीत
16वां ओवर मोहम्मद सिराज ने किया, जिसमें छह रन आए. सिराज ने धोनी की छकाया भी और वह बच गए. 17वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने 14.5 करोड़ के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 10 रन पर विजय शंकर के हाथों कैच कर दिया. अंतिम गेंद पर मनोज तिवारी ने चौका लगाया और ओवर में धोनी के साथ नौ रन बनाए. 18वें ओवर में सिराज की पहली गेंद पर धोनी ने सिंगल लिया, जबकि मनोज ने अगली गेंद पर चौका जड़ा. चौथी गेंद को धोनी ने छक्के के लिये भेजा, तो पांचवीं पर चौका जड़ा. ओवर में 17 रन बने. 19वें ओवर में धोनी ने पुराना रंग दिखाया और भुवी की जमकर पिटाई कर दी. उन्होंने दो लगातार चौके लगाए और फिर तीसरी गेंद पर जोरदार छक्का लगा दिया. छक्के के साथ ही धोनी ने फिफ्टी पूरी कर ली, जो 29 गेंदों में बनी. अंतिम ओवर में जीत के लिए 11 रन चाहिए थे. मनोज ने पहली गेंद को चौके के लिए भेज दिया. हालांकि राशिद ने वहां कैच भी छोड़ दिया. दूसरी गेंद पर सिंगल लिया. फिर धोनी ने भी तीसरी गेंद पर सिंगल लिया. चौथी गेंद पर तिवारी ने सिंगल लिया. पांचवीं गेंद पर धोनी ने दो रन लिए. अब जीत के लिए अंतिम गेंद में चाहिए थे चार रन. धोनी ने एक्स्ट्रा कवर पर चौका लगाकर जीत दिला दी.

हैदराबाद की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 5 ओवर : धवन-वॉर्नर की धीमी शुरुआत

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने की, जबकि पुणे के लिए गेंदबाजी की कमान जयदेव उनदाकट ने संभाली. धवन ने उनको एक चौका लगाया और ओवर में कुल सात रन बटोर लिए. दूसरा ओवर पहला मैच खेल रहे वाशिंगटन सुंदर ने किया, जिसमें पांच रन बने. तीसरे ओवर में धवन ने एक बार फिर चौका जड़ा. इसमें आठ रन खर्च हुए. चौथे ओवर में सुंदर ने भी धवन के हाथ से चौका खाया. पांचवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और आक्रमण पर 14.5 करोड़ी बेन स्टोक्स को लगा दिया गया. स्टोक्स को भी धवन ने चौका जड़ा. हालांकि ओवर में छह रन ही बन पाए. 5 ओवर बाद हैदराबाद- 34/0.

6 से 10 ओवर : 6.1 की रनगति से 31 रन बने, 1 विकेट खोया
छठे ओवर में एक बार फिर गेंदबाजी में बदलाव हुआ और आक्रमण पर तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर लको लगाया गया, लेकिन वॉर्नर ने उनकी पिटाई करते हुे दो चौके लगा दिए. ओवर में 11 रन बने. सातवें ओवर में वाशिंगटन सुंदर को धवन ने चौका लगाया. ओवर में आठ रन आए. आठवें ओवर में क्रिश्चियन ने महज दो रन ही लेने दिए. नौवें ओवर में शिखर धवन (30) ने इमरान ताहिर को छह रन के लिए भेजना चाहा, लेकिन गेंद डीप मिडविकेट पर खड़े राहुल त्रिपाठी के हाथों में समा गई. दसवें ओवर में क्रिश्चियन की गेंदों पर बिना बाउंड्री के ही आठ रन बने. 10 ओवर में हैदराबाद- 65/1.

11 से 15 ओवर : 9.6 की रनगति से 48 रन बने, 1 विकेट खोया
स्पिनर इमरान ताहिर ने कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी और 11वें ओवर में भी पांच रन ही दिए. 12वें ओवर में बेन स्टोक्स की पहली ही गेंद पर स्टीव स्मिथ ने वॉर्नर का 26 रन पर आसान-सा कैच टपका दिया. फिर विलियम्सन ने उनको छक्का और चौका लगा दिया. ओवर में 13 रन बने. 13वें ओवर में क्रिश्चियन ने तेजी से रन बना रहे विलियम्सन को आउट कर पुणे को बड़ी सफलता दिलाई. उन्होंने विलियम्सन (23 रन, 14 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) को पगबाधा आउट किया. 14वें ओवर में शार्दुल ठाकुर को हेनरिक्स ने दो चौके जड़ दिए और ओवर में कुल 12 रन बना लिए. 15वें ओवर में ताहिर को वॉर्नर ने छक्का लगाया. इस ओवर में 16 रन बने. वॉर्नर आउटऑप टच दिखे और धीमी बल्लेबाजी की. 15 ओवर में हैदराबाद- 113/2.

16 से 20 ओवर : हेनरिक्स की फिफ्टी, वॉर्नर आउट, 63 रन बने
क्रिश्चियन को 16वें ओवर में वॉर्नर ने चौका जड़ा और ओवर में नौ रन बनाए. 17वें ओवर में हेनरिक्स ने जयदेव उनादकट को मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाया. फिर अगली गेंद पर सिंगल लेकर स्ट्राइक वॉर्नर को दे दी, लेकिन उनादकट ने उनको बोल्ड कर दिया. वॉर्नर ने अपने स्वभाव के विपरीत काफी धीमी बल्लेबाजी की. उन्होंने 40 गेंदों में 43 रन (3 चौके, 1 छक्का) बनाए. अंतिम गेंद पर हेनरिक्स ने फिर चौका जड़ा और ओवर में 12 रन बटोर लिए. 18वें ओवर में दीपक हूडा और हेनरिक्स ने एक-एक चौका लगाया. इस ओवर में 12 रन ही बने. 19वें ओवर में उनादकट को दीपक हूडा ने लॉन्गऑन पर छक्का जड़ा. फिर हेनरिक्स ने भी डीप मिडविकेट के ऊपर से उनको छह रन के लिए भेज दिया. दोनों ने इस ओवर में 15 रन ठोके. अंतिम ओवर ठाकुर ने किया. हूडा ने दूसरी गेंद को चौके के लिए भेजा. चौथी गेंद पर हेनरिक्स ने चौके के सआथ 26 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. उन्होंने एक और चौका लगाया. हेनरिक्स (55 रन, 28 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) और दीपक हूडा (19) नाबाद रहे. 20 ओवर में हैदराबाद- 176/3.

दोनों टीमें इस प्रकार रहीं…
राइजिंग पुणे सुपरजायंट: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, एमएस धोनी (विकेटकीपर), बेन स्‍टोक्‍स, डेनियल क्रिश्चियन, मनोज तिवारी, वाशिंगटन सुंदर, शारदुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और इमरान ताहिर.

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), शिखर धवन, केन विलियम्‍सन,मोइस हेनरिक्‍स, दीपक हुडा, नमन ओझा  (विकेटकीपर), बिपुल शर्मा, भुवनेश्‍वर कुमार, राशिद खान, मोहम्‍मद सिराज और सिद्धार्थ कौल.

TOPPOPULARRECENT