Wednesday , June 28 2017
Home / International / ईरान: राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर हुए अहमदीनेजाद

ईरान: राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर हुए अहमदीनेजाद

ईरान के राष्ट्रपति रहे महमूद अहमदीनेजाद की फिर से चुनाव लड़ने की कोशिशों को जबरदस्त झटका लगा है। अहमदीनेजाद अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए ‘अयोग्य’ घोषित कर दिया गया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार गुरुवार को यह फैसला गार्डियन काउंसिल ने लिया।

दरअसल ईरान में 19 मई को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्लाह अली खुमैनी ने अहमदीनेजाद को चुनाव न लड़ने की सलाह दी थी।

देश का सर्वोच्च विधायी निकाय गार्डियन काउंसिल ऑफ द कांस्टिट्यूशन ने कहा कि हमने गुरुवार को उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार की थी और गृह मंत्रालय रविवार को उनके नामों की घोषणा करेंगे।

बता दें कि इससे पहले अहमदीनेजाद ने ईरान के राष्ट्रपति पद को लेकर चुनाव के लिए 12 अप्रैल को अपनी उम्मीदवारी का पंजीकरण कराया था।

हालाँकि गार्डियन काउंसिल ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और कट्टरपंथी प्रतिद्वंदी इब्राहीम रईसी को मई में होनेवाले राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेने के लिए मंज़ूरी दे दी है।

गौरतलब है कि 2013 में हसन रूहानी के राष्ट्रपति बनने से पहले अहमदीनेजाद दो बार ईरान के राष्ट्रपति रह चुके हैं। अहमदीनेजाद समाज के सबसे गरीब वर्गों के बीच बेहद लोकप्रिय शख्सियत हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT