Wednesday , May 24 2017
Home / International / डोनाल्ड ट्रंप ने नए आदेश पर किए हस्ताक्षर, बैन मुस्लिम देश की सूची में से इराक का नाम हटाया

डोनाल्ड ट्रंप ने नए आदेश पर किए हस्ताक्षर, बैन मुस्लिम देश की सूची में से इराक का नाम हटाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुस्लिम देश के नागरिकों के अमेरिका आने पर रोक लगाने वाले संशोधित कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। ट्रंप के इस नए आदेश में इराक को बैन की सूची से हटा दिया है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव शॉन स्पाइसर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रम्प ने आज सुबह इस आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। छह देश जिसमें ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन हैं, यात्रा प्रतिबंध सूची में बने रहेंगे। यह प्रतिबंध 90 दिन के लिए प्रभावी हैं।

नए आदेश के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के पास 27 जनवरी, 2017 ( शाम 5:00 बजे) तक वैध वीजा या कार्यकारी आदेश है तो उसको अमेरिका में प्रवेश करने से नहीं रोक जायेगा। वहीँ इसमें कुछ बदलाव भी किए गए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि 12 पृष्ठों का यह दस्तावेज सीरियाई शरणार्थियों के लिए अनिश्चितकालीन प्रतिबंध लगाने की बात का अलग से उल्लेख नहीं करता। बल्कि नए शरणार्थी प्रवेशों के 120 दिन तक के निलंबन में ही शामिल रखता है। एफबीआई अभी शरणार्थियों के रूप में अमेरिका आये 300 व्यक्तियों की जांच कर रही है। आदेश के अनुसार 90 दिन की अवधि की समीक्षा के बाद ही आगे के लिए अनुमति दी जाएगी।

वहीँ संशोधित सूची में नाम नहीं होने पर बगदाद अमेरिका के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए सहमत हो गया है। 16 मार्च को आए इस आदेश से इराकी नागरिक प्रभावित नहीं होंगे। अधिकारियों को उम्मीद है कि इस बार बहुत ही व्यवस्थित प्रक्रिया होगी और हवाई अड्डों पर प्रवेश के दौरान किसी को बेवजह परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT